ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyTulsi Do these Upay on Tulsi Vivah married life will be sweet happiness and prosperity will increase

तुलसी विवाह पर जरूर करें 7 खास उपाय, वैवाहिक जीवन होगा रोमांटिक, बढ़ेगी सुख-समृद्धि

Tulsi Vivah 2023: इस साल शुभ योग में तुलसी विवाह पूजन किया जाएगा। तुलसी विवाह के दिन कुछ उपायों को करने से वैवाहिक जीवन में चल रही अनबन को खत्म किया जा सकता है।

तुलसी विवाह पर जरूर करें 7 खास उपाय, वैवाहिक जीवन होगा रोमांटिक, बढ़ेगी सुख-समृद्धि
Shrishti Chaubeyलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Nov 2023 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

Tulsi Vivah Upay: हर साल कार्तिक मास में तुलसी विवाह होता है। तुलसी विवाह के बाद से ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है। कार्तिक महीने में विष्णु भगवान के प्रिय तुलसी जी की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यता है तुलसी विवाह करने से कन्यादान के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती है। तुलसी विवाह के दिन कुछ उपायों को करने से वैवाहिक जीवन में चल रही अनबन को खत्म किया जा सकता है। इसलिए अपने घर की सुख-संपदा को बढ़ाने और वैवाहिक जीवन को मधुर बनाने के लिए तुलसी विवाह के दिन जरूर करें ये खास उपाय-

तुलसी विवाह उपाय
1. मैरिड लाइफ की कड़वाहट को दूर करने के लिए तुलसी विवाह के दिन पूरे विधि-विधान से तुलसी माता और शालिग्राम जी का विवाह पूजन करें।

2. तुलसी विवाह के दिन माता तुलसी को सिंदूर, बिंदी समेत सोलह सिंगार का सामान चढ़ाने से अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है।

3. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए एकादशी पर तुलसी की पत्तियां तोड़ने और उन्हें स्पर्श करने से बचें।

4. घर की दरिद्रता को दूर करने के लिए तुलसी विवाह के दिन संध्या के समय पीपल के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाएं।

5. तुलसी विवाह पर तुलसी के पौधे की 7 बार परिक्रमा करने से और उनके समक्ष गोधूलि बेला में घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

6. तुलसी विवाह के दिन तुलसी स्त्रोत का पाठ करने से धन धान्य में वृद्धि होती है।

7. तुलसी विवाह के दिन तुलसी जी को घर की बनी सात्विक खीर का भोग लगाने से लक्ष्मी मां की कृपा सदैव बनी रहती है। 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें