अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: खुद पर विश्वास रखें सफलता जरूर मिलेगी

success

एक गांव में एक साधु रहता था। साधु जब भी नृत्य करता तो बारिश जरूर होती थी। किसानों और गांव वालों को जब भी बारिश या पानी की जरूरत होती, वे साधु के पास जाकर गुहार लगाते। साधु भी नृत्य करता और बारिश हो जाती। वर्षों से ऐसा ही चला आ रहा था।

एक बार गांव में शहर से कुछ युवक आए। उन्हें भी नृत्य कर बारिश लाने वाले साधु के बारे में पता लगा तो उनकी उत्सुकता बढ़ गई। वे साधु के पास पहुंचे और कहा कि यह तो कोई भी कर सकता है। हम भी नृत्य करेंगे तो बारिश हो जाएगी। ऐसा कहकर युवकों ने नृत्य करना शुरू कर दिया। काफी देर तक नृत्य करने के बाद सभी एक-एक कर थक हारकर बैठ गए। बारिश तो दूर आसमान में बादलों का नामोनिशान तक नहीं था।

अब बारी साधु की थी। साधु ने नृत्य करना शुरू किया तो एक घंटा बीता, लेकिन बारिश नहीं हुई। दो, तीन, चार घंटे बीत गए, न तो बारिश हुई और न ही साधु का नृत्य थमा। शाम होने लगी कि अचानक बादल गरजने लगे। देखते ही देखते बारिश शुरू हो गई। यह देखकर सभी युवक हैरान रह गए। उन्होंने साधु से क्षमा मांगी और पूछा कि हमारे नृत्य करने से बारिश क्यों नहीं हुई।

इस पर साधु ने कहा कि जब मैं नृत्य करता हूं तो दो बातों का ध्यान रखता हूं। मैं ये सोचता हूं कि अगर मैं नाचूंगा तो बारिश को आना ही पड़ेगा। दूसरी बात यह कि मैं तब तक नाचूंगा जब तक कि बारिश न हो जाए।

सफलता पाने वाले जिस भी काम को करते हैं, उन्हें सफल होने का पूरा विश्वास होता है। वह तब तक उस काम को करते हैं जब तक कि सफलता मिल न जाए। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:trust yourself you will get success