ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyToday on Shattila Ekadashi definitely offer sesame seeds to Lord Vishnu do 6 remedies luck will shine

Shattila Ekadashi: आज षटतिला एकादशी पर जरूर लगाएं विष्णु भगवान को तिल का भोग, करें 6 उपाय, चमक जाएगा भाग्य

Shattila Ekadashi: षटतिला एकादशी के दिन कुछ उपायों को करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। वहीं, इस दिन तिल का सेवन और दान करने का खास महत्व माना जाता है।

Shattila Ekadashi: आज षटतिला एकादशी पर जरूर लगाएं विष्णु भगवान को तिल का भोग, करें 6 उपाय, चमक जाएगा भाग्य
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी भगवान श्री हरि विष्णु जी को समर्पित है। हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को ही षटतिला एकादशी के रूप में मनाते हैं। इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की आराधना करने से पापों से मुक्ति मिल सकती है। षटतिला एकादशी के दिन कुछ उपायों को करने से आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के साथ जीवन की सुख-समृद्धि भी बढ़ती है।

आज है षटतिला एकादशी, नोट कर लें सही शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और व्रत पारण का समय

तिल का महत्व 
षटतिला एकादशी के दिन तिल का सेवन और दान करने का खास महत्व माना जाता है। इसलिए आज के दिन विष्णु भगवान को तिल का भोग लगाने, पानी में तिल मिलाकर नहाने, तिल का दान करने, तिल का उबटन लगाने और तिल का सेवन करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है और विष्णु भगवान की असीम कृपा प्राप्त होती है। 

षटतिला एकादशी पर न भूलकर भी न करें 5 काम, होगी धन की हानि

उत्पन्ना एकादशी उपाय 
1- षटतिला एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु जी का पंचामृत से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके कार्यक्षेत्र में आ रही मुश्किलें दूर होंगी और आपको अपनी स्किल्स दिखाने के नए मौके भी मिलेंगे।
2- अगर आपका वैवाहिक जीवन में मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है और दिन-ब-दिन क्लेश होता रहता है तो षटतिला एकादशी के दिन मां तुलसी की पूजा करें। इस दिन लक्ष्मी माता और तुलसी माता को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें।
3- षटतिला एकादशी पर दान करने का विशेष महत्व माना जाता है। इसलिए अपने जीवन की सभी मुश्किलों को दूर करने के लिए षटतिला एकादशी के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को भोजन कराएं। 
4- षटतिला एकादशी पर श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना पुण्यदायक माना जाता है।
5- अगर आप आर्थिक दिक्कतों से परेशान हैं तो षटतिला एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में विष्णु भगवान की पूरी श्रद्धा के साथ विधिवत उपासना करें और 1 पान के पत्ते में ॐ विष्णवे नमः लिखकर भगवान के चरणों में अर्पित कर दें। अगले दिन इस पत्ते को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।
6- षटतिला एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने और परिक्रमा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है। ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर की जा सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें