ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyThursday Remedied By doing these measures on Thursday you will never face financial crunch read recognition

Thursday Remedies: आज गुरुवार को शाम तक करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी व कर्ज से मिलेगी शीघ्र मुक्ति

Guruwar Upay 2023: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। शास्त्रों में गुरुवार के दिन कुछ उपायों को करने आर्थिक तंगी दूर होने की मान्यता है। जानें गुरुवार के उपाय-

Thursday Remedies: आज गुरुवार को शाम तक करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी व कर्ज से मिलेगी शीघ्र मुक्ति
Saumya Tiwariलाइव हिन्दु्स्तान टीम,नई दिल्लीThu, 01 Jun 2023 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

Guruwar Upay in Hindi: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान श्रीहरि की विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कुछ भक्त उपवास भी रखते हैं। मान्यता है कि गुरुवार का व्रत किया जाए और गुरुवार के दिन सौभाग्य प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो व्यक्ति जीवन के कष्टों से मुक्त हो सकता है। जानें गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय-

1. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। कहा जाता है कि अगर घर में कोई रोगी है तो उसकी सेहत में सुधार के लिए आज का दिन अच्छा है। आज रोगी व्यक्ति के कपड़ों में से थोड़ा सा धागा निकालकर रुई में मिलाकर दीपक बना लें और घी के दीपक में दीपक जलाकर हनुमान जी के मंदिर में जला दें। यह उपाय लगातार सात दिनों तक करें। आज के दिन ऐसा करने से रोगी के स्वास्थ्य में शीघ्र ही सुधार होने लगेगा।

2. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शत्रुओं को शांत करने और अचानक आने वाली विपत्ति से बचने के लिए काले कुत्ते को सरसों का तेल यानी रोटी में सरसों का तेल लगाकर खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी।

3. अगर आप अपने ऊपर पितरों और देवी-देवताओं की कृपा बनाए रखना चाहते हैं और धन संबंधी समस्याओं से भी निजात पाना चाहते हैं तो इस दिन किसी नदी-तालाब में जाकर गेहूं के आटे से बनी मछलियों को खिलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों के साथ देवी-देवता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और पैसों से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान होता है।

4. कहते हैं कि अगर आप अपने जीवन से अस्थिरता को दूर रखना चाहते हैं तो इस दिन ब्राह्मणों को भोजन के साथ खीर खिलानी चाहिए और शाम के समय थोड़ी सी खीर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। आज के दिन ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और जीवन से अस्थिरता दूर होती है। साथ ही पीले वस्त्र धारण करें।

5. अगर आप अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो आज रात को 8 बादाम और 8 काजल की डिब्बी को एक काले कपड़े में बांधकर उस कपड़े को सिंदूर में बांधकर रख दें और सुबह उठकर उसे घर के पीछे या पीपल का पेड़ में फेंक दें। । रखें ऐसा आज के दिन करने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

6. कहा जाता है कि इस दिन शनिदेव को सरसों का तेल, काली उड़द, काले तिल, लोहा, काला कपड़ा और नीले फूल चढ़ाना चाहिए और पीपल के पेड़ में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलेगी।

7. मान्यता है कि इस दिन क्रोध, हिंसा, अनैतिक कार्यों, मांस, शराब आदि से दूर रहना चाहिए।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें