ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyThousands devotees come here with vows

यहां आकर हो जाती है हर मुश्किल आसान

उत्तराखंड में कुमाऊं की वादियों में स्थित बाबा नीम करोली का कैंची धाम देश दुनिया में प्रसिद्ध है। बाबा नीम करोली को हनुमान जी का रूप बताया जाता है। बाबा तो समाधि ले चुके हैं, लेकिन मान्यता है कि...

यहां आकर हो जाती है हर मुश्किल आसान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,meerutSat, 16 Jun 2018 02:56 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में कुमाऊं की वादियों में स्थित बाबा नीम करोली का कैंची धाम देश दुनिया में प्रसिद्ध है। बाबा नीम करोली को हनुमान जी का रूप बताया जाता है। बाबा तो समाधि ले चुके हैं, लेकिन मान्यता है कि हनुमान जी का यह मंदिर बिगड़ी हुई तकदीर को बना देता है। कैंची धाम में 15 जून 1964 को हनुमान जी की मूर्ति की प्रतिष्ठा की गई और तभी से यहां इस दिन को प्रतिष्ठा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन यहां हजारों, लाखों भक्त आते हैं।

स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरबर्ग और हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स भी बाबा की भक्त हैं। बाबा नीम करोली की कृपा से बिगड़े काम बन जाते हैं। एक बार यहां विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। प्रसाद बनाए जाने में घी कम पड़ गया, तब बाबा के आदेश पर पास की नदी से कनस्तरों में पानी लाकर प्रसाद में डाला गया तो यह घी में बदल गया। एक अन्य कथा के अनुसार बाबा नीम करोली महाराज ने तपती गर्मी में एक भक्त को बादल की छतरी बनाकर उसे उसकी मंजिल तक पहुंचाया था। मान्यता है कि यहां आने पर हर मुश्किल आसान हो जाती है। यह धाम जनमानस के लिए अपार श्रद्धा और आस्था का केंद्र है। बाबा के दर पर मन्नतें लेकर हजारों श्रद्धालु आते हैं। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें