ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologythe festival of ganga dussehra 2023 will be celebrated on may 30 these surefire measures will bring prosperity in life Astrology in Hindi

Ganga Dussehra 2023: आज है गंगा दशहरा का त्योहार, इन अचूक उपायों से आएगी जीवन में समृद्धि

इस दिन श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हैं और सुख समृद्धि का वरदान पाते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें अजमाकर आप जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Ganga Dussehra 2023: आज है गंगा दशहरा का त्योहार, इन अचूक उपायों से आएगी जीवन में समृद्धि
Ashutosh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 30 May 2023 05:15 AM
ऐप पर पढ़ें

Ganga Dussehra 2023: हिंदू सनातन परंपरा में प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 30 मई, मंगलवार को मनाया जाएगा। पौराणिक कथाओं के अनुसार माना जाता है कि मां गंगा का अवतरण इसी दिन धरती पर हुआ था। इस दिन श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हैं और सुख समृद्धि का वरदान पाते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें अजमाकर आप जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

आर्थिक तंगी होगी दूर
इस बार गंगा दशहरा पर श्रद्धालु मंदिर में जाकर शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करें। इस चढ़ाए गए जल में से कुछ बूंदें अपने लोटे में बचाकर ले आएं और उसे पूरे घर में छिड़क दें। ऐसे करने से घर में समृद्धि आएगी और आर्थिक तंगी भी दूर होगी।

कर्ज से मिलेगी मुक्ति
अगर आपके उपर बहुत सारे कर्ज हैं तो गंगा दशहरा के दिन अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लेकर उसे एक नारियल पर लपेट दें। सूर्यास्त के समय इस नारियल को किसी बहते पानी या नदी में प्रवाहित कर दें और भगवान से अपना कर्ज खत्म करने की प्रार्थना करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आप सभी कर्जों से मुक्ति पा जाएंगे।

नौकरी पाने के लिए 
यदि आपकी नौकरी छूट गई है या उस पर खतरा मंडरा रहा है तो गंगा दशहरा पर एक मिट्टी का घड़ा लेकर उसमें थोड़ा सा गंगाजल और थोड़ी सी शक्कर डालें। अब इसे पानी से पूरा भर कर किसी जरूरतमंद या गरीब को दान कर दें। इससे आपकी नौकरी के मार्ग में आ रही सभी रुकावटें दूर हो जाएंगी।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें