ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologytemples Open devotees worshiped with masks social distancing know the timings fixed for worship

मंदिरों के खुले कपाट, भक्तों ने मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया दर्शन-पूजन, जानें पूजा के लिए तय की गई टाइमिंग

लगभग तीन महीने से भगवान के दर्शन को तरस रहे भक्तों की मुराद सोमवार को पूरी हो गई है। भक्तों की लाइन नज़र आई। लोग जल का लौटा हाथ मे लिए थे। जबकि मालूम था गर्भगृह में जल भगवान पर नहीं चढ़ा पाएंगे। सभी...

मंदिरों के खुले कपाट, भक्तों ने मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया दर्शन-पूजन, जानें पूजा के लिए तय की गई टाइमिंग
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 08 Jun 2020 10:09 AM
ऐप पर पढ़ें

लगभग तीन महीने से भगवान के दर्शन को तरस रहे भक्तों की मुराद सोमवार को पूरी हो गई है। भक्तों की लाइन नज़र आई। लोग जल का लौटा हाथ मे लिए थे। जबकि मालूम था गर्भगृह में जल भगवान पर नहीं चढ़ा पाएंगे। सभी मास्क पहने थे। सफेद गोले में ही लोग खड़े थे। थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था के बाद  भक्तों ने दर्शन किए। विशेष अरघा बनाया गया जिसके माध्यम से लोगों ने भगवान का जलाभिषेक किया। 

मंदिर प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की भावनाओं और उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई इंतजाम किये हैं। कई मंदिरों में तो वहां के प्रशासन ने स्वयं की सैनिटाइज मशीनें खरीद ली हैं। घंटों को बजाने पर प्रतिबंध हैं तो कई जगह उनको उतार लिया गया है तो कई जगह घंटों को कपड़ों से बांध दिया गया है। साफ-सफाई से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिये सुरक्षा गार्डों का भी इंतजाम किया गया है। 

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये मंदिरों को बंद किया गया था जिसके बाद सोमवार को फिर से भगवान के दीदार करने का मौका लोगों को मिला। क्योंकि अभी संक्रमण का डर है इसलिये मंदिर प्रशासन को कई सारी हिदायतों के साथ मंदिर खोलने की अनुमति दी गई है।  

मां चंद्रिका देवी मंदिर  
मां चंद्रिका देवी मेला विकास समिति ने मां चंद्रिका देवी मंदिर बीकेटी को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। सोमवार को भक्तों ने मां का दर्शन पूजन कर रहे है। पुलिस बल की मांग अध्यक्ष अखिलेश सिंह चौहान और महामंत्री अनुराग तिवारी ने की है। श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की संभावना को लेकर मंदिर प्रशासन घबड़ाया हुआ है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिये गोले बनाए गये हैं। सरकार के अन्य नियमों का पालन कराने की व्यवस्था की जा रही है। प्रसाद नहीं चढ़ेगा। घंटा नहीं बजाया जाएगा। 
समय: सुबह 05 बजे आरती के बाद से रात 09 बजे तक।

 
 
महाकाल मंदिर राजेंद्रनगर  
राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर खोल दिया गया है। रविवार को पूरे मंदिर परिसर को सैनिटाइज किया गया। मंदिर समिति के संयोजक अतुल मिश्रा ने बताया कि मंदिर प्रशासन ने स्वयं की सैनिटाइज मशीन खरीद ली है। उन्होंने भक्तों से जिला प्रशासन के नियमों का पालन करने में सहयोग की अपील की है। मंदिर में मूर्ति स्पर्श करना पूजन करना व प्रसाद चढ़ाना वर्जित है। दूर से दर्शन करें और घंटा न बजाएं, घंटे को कपड़े से बांध दिया गया है। मंदिर में कैमरे की निगरानी में भक्त दर्शन करेंगे साथ ही मंदिर कमेटी की ओर से चार सुरक्षा गार्ड लगाए जाएंगे। 
समय: 5:30 बजे से 12 बजे तक। 
शाम: 5:30 से 10 बजे तक।
 
कोतवालेश्वर मंदिर चौक  
चौक चौराहा स्थित कोतवालेश्वर हनुमान मंदिर के महंत विशाल गौड़ ने बताया कि मंदिर आने वाले सभी भक्तों को पहले सैनिटाइज कराना होगा। फिर दर्शन करने का मौका मिलेगा। घंटा बजाने पर प्रतिबंध रहेगा और मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। मंदिर में मूर्ति पर न तो जल चढ़ा सकते हैं न ही स्पर्श  कर सकते हैं। मंदिर को दिन भर में दो बार सैनिटाइज कराया जाएगा।
सुबह: 07 से 12 बजे तक। 
शाम: 04 से 09 बजे तक।
 
रामकृष्ण मंदिर 15 से खुलेगा
निरालानगर स्थित रामकृष्ण मठ 15 जून से यह भक्तों के लिखे खुलेगा। यह जानकारी स्वामी मुक्तिनाथानन्द ने दी। 
 
15 जून से नया अलीगंज हनुमान मंदिर खुलेगा
अलीगंज नये हनुमान मंदिर श्री महावीर जी ट्रस्ट समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि परिसर को 15 जून से खोला जाएगा। 
 
सदर का द्वादश ज्योतिर्लिंग 19 जून के बाद खुलेगा
सदर बाजार स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग धाम सोमवार से नहीं खुलेगा। मंदिर समिति के अध्यक्ष राजेश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि यह क्षेत्र कंटेंटमेंट जोन है। यह इलाका सील है जिस कारण सोमवार से मंदिर खोल पाना असंभव है। मंदिर 19 जून के बाद खुलने की संभावना है।

इस्कॉन मंदिर  
सुशांत गोल्फ सिटी स्थित इस्कॉन मंदिर भक्तों को भगवान के दर्शन के लिए सोमवार को खोला गया । मंदिर के अध्यक्ष अपरिमेय श्यामदास ने बताया कि सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के तहत मंदिर भक्तों के लिए खुलेगा। इसके लिए भक्तों को सोशल डिटेंसिंग का पालन करने के साथ मास्क लगाना जरूरी होगा। साथ ही मंदिर के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर डिस्पेंसर व थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था रहेगी। मंदिर में एक बार में सिर्फ पांच भक्तों का प्रवेश हो सकेगा। 
मंदिर खुलने का समय
सुबह- 8 बजे से 12 बजे तक
शाम- 04 बजे से 08 बजे तक
 
इस्कॉन मंदिर में जारी नियम
1-सभी भक्तों को मंदिर में मास्क पहन कर ही आना है
2-सभी भक्तों को पार्किंग और मंदिर के परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा
3-सभी भक्तों का प्रवेश और निकास गेट से ही आना जाना होगा
4-सभी भक्त मंदिर परिसर के बाहर जूते, चप्पल स्लॉट में रख कर आयेंगें
5-मंदिर के बाहर ही नल के पानी व साबुन की व्यवस्था रहेगी
6-सभी भक्त मंदिर परिसर में रखे साबुन से हाथ धो कर ही मंदिर में प्रवेश करेंगे
7-मंदिर के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर डिस्पेंसर व थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था रहेगी
8-सभी भक्तों के लिए मंदिर को समय अंतराल पर पूर्णतया सैनिटाइज भी किया जाएगा
9-सभी भक्तों को मंदिर में दो गज की दूरी पर बने गोले पर खड़े होना है
10-मंदिर में एक बार में सिर्फ पांच भक्तों का प्रवेश हो सकेगा
11-मंदिर में रखी मूर्तियों को न तो स्पर्श करने और न ही धार्मिक पुस्तकों को स्पर्श करना है
12-मंदिर में किसी भी प्रकार का कोई प्रसाद नहीं बांटा जाएगा
 
अयप्पा मंदिर, गोमतीनगर 
सुबह: 06 से 10:30 बजे तक
शाम : 05 से 08:30 बजे तक
 
बड़ी काली जी मंदिर, चौक
सुबह : 06 से दोपहर 01 बजे तक
शाम : 04 बजे से 09 बजे तक
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें