ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySurya Grahan Solar Eclipse of July 2 2019 When where and how to watch

Solar Eclipse 2019: 2 जुलाई को लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण

साल का दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई को होगा। ये पूर्ण ग्रहण होगा लेकिन खास बात ये है कि ये ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आएगा। जब सूर्य व पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य का आने वाला...

Solar Eclipse 2019: 2 जुलाई को लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2019 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

साल का दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई को होगा। ये पूर्ण ग्रहण होगा लेकिन खास बात ये है कि ये ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आएगा। जब सूर्य व पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य का आने वाला प्रकाश रुक जाता है। यह स्थिति सूर्य ग्रहण की कहलाती है। 2 जुलाई को लगने वाला सूर्य ग्रहण चार घंटे 33 सेकेंड तक चलेगा। 

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने पुष्टि की है कि 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड के तट से शुरू होगा और दक्षिणी प्रशांत, चिली और अर्जेंटीना के कई हिस्सों तक पहुंचेगा। इसकी दृश्यता आपकी जगह पर निर्भर करेगी। अर्जेंटीना के सेन जुआन के लोगों को यह नजारा 36 सेकेंड तक देखने को मिलेगा। जबकि चिली के ला सिला में यह दृश्य 1 मिनट 53 सेकेंड तक दिखेगा। अगर आप इस वर्ष के पूर्ण सूर्यग्रहण को नहीं देख पाते हैं तो आपको 14 दिसंबर, 2020 तक का इंतजार करना होगा।

Surya Grahan 2019: साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म, देखें अपडेट और फोटो

भारत से सूर्य ग्रहण दिखेगा या नहीं?
2 जुलाई, 2019 का पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा क्योंकि उस वक्‍त यहां रात हो रही होगी जब देश में यह घटना हो रही होगी। 

आप www.timeanddate.com पर ऑनलाइन ग्रहण की लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें