ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySurya Grahan Solar Eclipse 2019 Live Updates PM Narendra Modi catches glimpses of Solar eclipse through live streaming

Solar eclipse 2019: पीएम मोदी ने लाइव स्ट्रीमिंग पर देखा सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, शेयर की तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी गुरुवार को करोड़ों लोगों की तरह सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा देखा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर सूर्य ग्रहण की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, "बहुत से भारतीयों की...

Solar eclipse 2019: पीएम मोदी ने लाइव स्ट्रीमिंग पर देखा सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, शेयर की तस्वीरें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 26 Dec 2019 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी गुरुवार को करोड़ों लोगों की तरह सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा देखा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर सूर्य ग्रहण की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, "बहुत से भारतीयों की तरह मैं भी सूर्य ग्रहण देखने को लेकर उत्सुक था। दुर्भाग्य से बादल छाए रहने की वजह से मैं सूर्य ग्रहण नहीं देख सका लेकिन लाइव स्ट्रीमिंग की मदद से मैंने कोझिकोड और अन्य जगहों की सूर्य ग्रहण की झलकें देखीं। विशेषज्ञों के साथ बातचीत कर इस विषय पर मेरा काफी ज्ञानवर्धन हुआ।"

गुरुवार को साल 2019 का सबसे बड़ा और आखिरी सूर्य ग्रहण दिखाई दिया। इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण लगा था। यह सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में दिखाई दिया जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई दिया। दरअसल कहीं बादल तो कहीं साफ आसमान में सूरज पर ग्रहण का नजारा देखने को मिला।  इसके अलावा दुबई से भी ग्रहण की ताजा तस्वीरें सामने आई। यहां सूरज रिंग ऑफ फायर की तरह नजर आया। सूर्य ग्रहण 11.05 बजे खत्म हुआ। अब अगले साल 2020 में पहला सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 को लगेगा, इसके बाद 14 दिसंबर में दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा।

ग्रहण 3 घंटे 12 मिनट तक चला। सूर्यग्रहण की घटना सूर्य और पृथ्वी के मध्य में चंद्रमा आने के कारण होती है। दक्षिण भारत के अलावा सऊदी अरब, कतर, यूएई, ओमान, श्रीलंका, मलयेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, उत्तरी मारियाना द्वीप आदि में भी इसका पूर्ण रूप देखा गया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें