ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मSurya Grahan 2022: दिवाली के बाद की सुबह हुई सूतक काल में, ग्रहण का समय होने वाला है शुरू, जानें ग्रहण का मोक्ष कब होगा?

Surya Grahan 2022: दिवाली के बाद की सुबह हुई सूतक काल में, ग्रहण का समय होने वाला है शुरू, जानें ग्रहण का मोक्ष कब होगा?

Surya Grahan 2022 date and time in india: After Diwali solar eclipse दिवाली के अगले दिन शाम को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा। जिसका असर भारत में भी देखने को मिलेगा। ग्रहण का समय होने वाला है शुरू 

Surya Grahan 2022: दिवाली के बाद की सुबह हुई सूतक काल में, ग्रहण का समय होने वाला है शुरू, जानें ग्रहण का मोक्ष कब होगा?
Anuradha Pandeyलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 25 Oct 2022 03:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिवाली के अगले दिन यानी आज 25 अक्टूबर को शाम साल का दूसरा सूर्य ग्रहण खंड सूर्य ग्रहण लग रहा है। जिसका असर भारत में भी देखने को मिलेगा। सूर्य ग्रहण शाम 4:40 बजे से 5:24 बजे तक रहेगा। इससे 12 घंटे पहले ग्रहण का सूतक काल शुरू हो जाएगा। इस सूर्य ग्रहण का स्पर्श भारत में दिन के 11.28 बजे हो जाएगा और करीब 07:05 घंटा बाद शाम 5.24 बजे मोक्ष होगा। वही ग्रहण का सूतक 12 घंटा पूर्व यानि 24 अक्टूबर की रात 11:28 बजे से ही लग जाएगा। इसलिए दिवाली की अगली सुबह ग्रहण के सूतक काल में शुरू हुई है।

Surya grahan Sutak time: सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू हो चुका है, पढ़ें सूतक एवं ग्रहणकाल में क्या नहीं करें

धर्मग्रंथों के अनुसार, सूतक के दौरान मूर्ति पूजा निषेध है। यही नहीं इस दौरान खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डालकर रखे जाते हैं। इसके अलावा मंदिरों में ग्रहण के बाद साफ-सफाई होने के बाद ही पूजा आरंभ होती है।  ज्योतिषियों की मानें तो इस बार ग्रहण का स्पर्श इस बार भारत में ही होगा। 

 ऐसा कोई ग्रहण नहीं जिसका असर राशियों पर न हो, इस ग्रहण का असर भी विभिन्न राशियों पर होगा।  कुछ राशियों के लिए यह ग्रहण बहुत शुभ समय लेकर आ रहा है, तो कुछ के लिए समय अत्यंत खराब भी होगा। इसलिए ग्रहण के समय भगवान का नाम लेते रहे हैं। इस ग्रहण से मीन राशि वालों के लिए थोड़ा खराब रहेगा, वहीं सिंह राशि वालों को धनलाभ देगा। इसकेअलावा धनु राशि और मकर राशि भी इस ग्रहण से लाभ पाएंगे।