ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मSurya Eclipse 2022: कुछ दिनों बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहां दिखेगा

Surya Eclipse 2022: कुछ दिनों बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहां दिखेगा

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण की घटना काफी महत्वपूर्ण मानी गई है। हिंदू पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 को सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा। साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक होगा। साल का दूसरा सूर्य...

Surya Eclipse 2022: कुछ दिनों बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहां दिखेगा
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 25 Feb 2022 01:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण की घटना काफी महत्वपूर्ण मानी गई है। हिंदू पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 को सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा। साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक होगा। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। जानकारों की मानें तो साल का पहला सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। 

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण व सूर्य ग्रहण दोनों ही घटना को अशुभ माना जाता है। इस दौरान मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं।

क्या होता है सूर्य ग्रहण-

जब सूर्य को चंद्रमा पूरी तरह से ढक लेता है तो इस दौरान सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंचती हैं। इस घटना को ही सूर्य ग्रहण कहते हैं।

26 फरवरी से शनिदेव व मंगल आ रहे साथ, इन राशियों के लोग हो जाएं सावधान

कहां दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण-

साल का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिण और वेस्ट साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिका और अंटार्कटिका महासागर जैसे क्षेत्र में दिखाई देगा। भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण होने के कारण इसका भारत में विशेष प्रभाव नहीं होगा। देश में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

सूर्य ग्रहण का समय-

भारतीय समयानुसार, सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022, शनिवार को रात 12 बजकर 15 मिनट से प्रारंभ होकर सुबह 04 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा।

epaper