अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Surya Grahan 2018: जानिए कहां दिखाई देगा आंशिक सूर्यग्रहण, भारत में होगा क्या असर

Solar Eclipse 2018: कल शुक्रवार 13 जुलाई को सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। जो कि भारत में नहीं दिखाई देगा। इस बार यह ग्रहण 13 तारीख की अशुभ तारीख को पड़ रही है दुनियाभर के तमाम लोग इस तारीख अशुभ मानते हैं।

Surya Grahan 2018

आज शुक्रवार 13 जुलाई को सूर्य ग्रहण है। जो कि भारत में नहीं दिखाई देगा। इस बार यह ग्रहण 13 तारीख की अशुभ तारीख को पड़ रही है दुनियाभर के तमाम लोग इस तारीख अशुभ मानते हैं। ऐसा संयोग 40 साल के बाद दोबारा बना है। इसके पहले 13 दिसंबर 1974 को सूर्यग्रहण पड़ा था। खगोलिय घटना में जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और ये तीनों ग्रह एक सीध में आ जाते हैं तो सूर्यग्रहण होता है। 

यहां नहीं सूर्य ग्रहण का असर 

ये ग्रहण भारत, श्रीलंका, पकिस्तान, नेपाल, अफगानिस्तान, फिजी, मॉरिशस, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य एशियाई देशों में ये सूर्यग्रहण दिखाई नहीं देगा। ग्रहण अफ्रीका, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, दक्षिणी अमेरिका और उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के देशों जैसे अमेरिका और कनाडा में भी ये ग्रहण दिखाई नहीं देगा। इसलिए इन देशों में ग्रहण का महत्व नहीं रहेगा।

कहां दिखाई देगा  

आज आंशिक सूर्य ग्रहण दर्शनीय होगा। यह दक्षिण ऑस्ट्रेलिया व उत्तरी अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में तथा न्यूजीलैंड के स्टीवर्ट द्वीप से दिखाई देगा। वहीं एडिलेड, विक्टोरिया में मेलबोर्न और तस्मानिया में होबार्ट कुछ लोकप्रिय शहर हैं, जहां आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

भारत में ग्रहण का सूतक लगेगा या नहीं 

ये सूर्य ग्रहण एशिया के कई हिस्सों सहित भारत में नहीं दिखाई देगा तो इसका सूतक भी भारत में रहने वाले लोगों पर नहीं लगेगा। इसलिए भारत में रहने वाले लोगों को ग्रहण संबंधी किसी भी तरह के नियम और सावधानी रखने की आवश्यकता नहीं है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Surya grahan 2018 kaha aur kaise dekhe