DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूर्य ग्रहण 2018: सूर्य ग्रहण के बाद इन चीजों का करें दान

सूर्य ग्रहण के बाद दान

13 जुलाई यानी आज साल का दूसरा सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। इस साल कुल तीन सूर्य ग्रहण पड़ रहे हैं जिसमें पहला 15 फरवरी और दूसरा आज है। वहीं इस साल तीन सूर्य और दो चंद्र सहित पांच ग्रहण होंगे। चंद्र ग्रहण 31 जनवरी को हो चुका है और इसके बाद 27 जुलाई को चंद्रग्रहण है। आपको बता दें कि तीनों सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। दरअसल ज्योतिषियों की मानें तो हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 2018 में एक ही वर्ष में 13 महीने होंगे। दऱअसल इस बार हिंदू पंचांग के तहत दो ज्येष्ठ के महीने हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण का हर राशि पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए ग्रहण के बाद गरीबों में दान करना अच्छा माना जाता है। ग्रहण के बाद अनाज से लेकर कपड़ों का मंदिर में दान करना चाहिए। राशि के अनुसार दान की वस्तुए देना और भी शुभ रहता है। सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद मंदिरों एवं घरों की सफाई की जाती है और फिर पूजा पाठ के बाद आरती की जाती है। सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद चावल, आटे और गर्म कपड़ों का भी दान कर सकते हैं। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

Surya Grahan 2018: शुक्रवार 13 जुलाई की अशुभ तारीख को है सूर्यग्रहण, जानिए क्या होगा इसका असर

Surya Grahan 2018: जानिए कहां दिखाई देगा आंशिक सूर्यग्रहण, भारत में होगा क्या असर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Surya grahan 2018 donate these things after grahan