DA Image
18 जनवरी, 2020|8:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामायण : शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को इस कारण दिया था श्राप, बहुत कम लोग जानते हैं यह कहानी

ravan

रामायण के एक प्रसंग के अनुसार रावण की मृत्यु का कारण उसकी बहन शूर्पणखा भी थी। शूर्पणखा को रावण ने श्राप दिया था, जिसकी वजह रावण ही नहीं बल्कि उसके पूरे कुल का नाश हो गया। अब ऐसे में मन में एक सवाल उठता है कि रावण तो अपनी बहन को बहुत प्रेम करता था फिर उसने अपने ही भाई को श्राप क्यों दिया?


शूर्पणखा राजा कालकेय के सेनापति से करती थी प्रेम
कहा जाता है कि विद्युतजिव्ह राजा कालकेय का सेनापति था। रावण हर राज्य को जीतकर अपने राज्य में मिलाना चाहता था इस कारण रावन ने कालकेय के राज्य पर चढ़ाई कर दी थी। कालकेय का वध करने के बाद रावण ने विद्युतजिव्ह का भी वध कर दिया था। कहा जाता है कि रावण ये बात नहीं जानता था कि उसकी बहन कालकेय सेनापति विद्युतजिव्ह से प्रेम करती है, इस वजह से रावण ने उसका भी वध कर दिया। जबकि कई पौराणिक कहानियों में माना जाता है कि रावण जानता था कि उसकी बहन को विद्युतजिव्ह से प्रेम है इसी कारण उसने उस योद्धा की हत्या कर दी।


शूर्पणखा को जब अपने भाई के इस कृत्य के बारे में पता चला तो वो क्रोध और दुख के मारे विलाप करने लगी और उसने दुखी मन से रावन को श्राप दिया कि मेरे कारण ही तुम्हारा सर्वनाश होगा और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सीता हरण में शूर्पणखा ने सबसे मुख्य भूमिका निभाई थी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:supnakha death curse to ravan know this ramayan story