DA Image
29 मई, 2020|9:28|IST

अगली स्टोरी

Super Pink Moon 2020: आज दिखेगा साल का सबसे बड़ा और चमकीला चंद्रमा, जानें क्या है 'सुपर मून'

super pink moon

साल 2020 का सूपर मून यानी सबसे बड़ा चंद्रमा आठ अप्रैल को देखने को मिलेगा। सुपर गुलाबी चंद्रमा या सुपर पिंक मून जो वसंत के मौसम का पहला पूर्ण चंद्रमा होगा, वह रात को आसमान में चमकता हुआ नजर आएगा।

जानिए क्या है सुपरमून:
एक सुपरमून ऑर्बिट पृथ्वी के सबसे करीब होता है। हमारे ग्रह से ज्यादा नज़दीकी के कारण, चंद्रमा बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। इस महीने का सुपर पिंक मून हमारे ग्रह से 3,56,907 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है और आमतौर पर पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 384,400 किलोमीटर होती है। 

ज़रूरी नहीं है कि पूर्णिमा एक सुपरमून ही हो, क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर एक अण्डाकार कक्षा में घूमता है। पूरा चंद्रमा हमें तब भी दिखाई दे सकता है, जब वह हमारे ग्रह से ज्यादा दूरी पर हो। 2020 का आखिरी सुपरमून 9 मार्च से 11 मार्च के बीच दिखाई दिया था। 

मार्च के सुपरमून को लोकप्रिय रूप से सुपर वॉर्म मून कहा गया था। हालांकि, इस खगोलीय घटना को भारत के लोग नहीं देख पाएंगे, क्योंकि यह सुबह 8 बजकर 5 मिनट में नजर आएगा और उस समय सूर्य की रोशनी बहुत तेज होगी। पिंक मून नाम का मतलब यह नहीं है कि इस दिन चंद्रमा का रंग गुलाबी दिखाई देता है, बल्कि यह नाम एक गुलाबी फूल फ्लोक्स सब्यूलाटा से निकला है, जो उत्तर अमेरिका के पूर्व में वसंत के समय खिलता है।

भारत में कैसे देखें सुपरमून
सुपरमून 8 अप्रैल को दोपहर 2:35 बजे जीएमटी ( भारतीय समयानुसार सुबह 8:05 बजे) पर दिखाई देगा। दुर्भाग्य से भारत में लोग इस घटना को नहीं देख पाएंगे, क्योंकि उस समय यहां सुबह के 8 बज रहे होंगे और रोशनी ज्यादा होगी। हालांकि, देश में सुपरमून देखने के इच्छुक लोग इस इवेंट को ऑनलाइन लाइव देख सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:super pink moon 2020 date timings in india what is super moon in india will be seen on 8 april hanuman jayanti know its live streaming effect on coronavirus effect