DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Ravivar ke Upay: मां लक्ष्मी आप पर होंगी मेहरबान, रविवार के दिन करें ये आसान उपाय
पंचांग-पुराण

Ravivar ke Upay: मां लक्ष्मी आप पर होंगी मेहरबान, रविवार के दिन करें ये आसान उपाय

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sun, 13 Jun 2021 08:01 AM
Ravivar ke Upay: मां लक्ष्मी आप पर होंगी मेहरबान, रविवार के दिन करें ये आसान उपाय

हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी-न-किसी देवी-देवता को समर्पित होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार सूर्यदेव को समर्पित है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, रविवार के दिन सूर्यदेव की विधि-विधान से पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि सूर्यदेव की कृपा से धन-धान्य की प्राप्ति होती है। जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिलती है। ज्योतिष शास्त्र में सुख-समृद्धि पाने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। रविवार के दिन इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। जानिए  रविवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय-

1. चौमुखी दीपक जलाएं- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धन-सपंदा में बरकत के लिए रविवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीच चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से धन-संपत्ति में बरकत होती है।

2. चंदन का टीका- रविवार के दिन माथे पर चंदन का टीका लगाना शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंदन का टीका लगाने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

3. मछलियों को दाना- रविवार के दिन मछलियों को दाना खिलाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

4. रूद्राक्ष चढ़ाएं- मान्यता है कि रविवार के दिन शाम को शिव मंदिर में गौरी शंकर रूद्राक्ष चढ़ाने से घर में मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 

5. आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ- रविवार के दिन आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करना शुभ होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से सूर्यदेव की विशेष कृपा बरसती है और जीवन में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

6. चीटियों को शक्कर खिलाएं- रविवार के दिन चीटियों को शक्कर खिलाना भी शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।) 

संबंधित खबरें