DA Image
10 जनवरी, 2021|4:53|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : जब असफलता लगे हाथ, तो इन 4 बातों का रखें ध्यान

way of the success

दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जो कभी असफल न हुआ हो।ऐसे में अगर आप कभी भी असफल होते हैं, तो इससे निराश नहीं बल्कि सबक लेते हुए सफल होने की दिशा में लगातार प्रयास करते रहें।आज हम आपको बता रहे हैं कि जब आपके हाथ असफलता लगे, तो आपको क्या करना चाहिए।जीवन में सफल होने मंत्र तो सभी लोग बताते हैं लेकिन असफल होने पर क्या करना है, इसके बारे में बहुत कम लोग आपको बताएंगे।

 

संघर्ष में अपनी ताकत तलाशें 
आप जीवन में संघर्षों को परेशानियां नहीं बल्कि अपनी ताकत तलाशने के मौकों के रूप में देंखे। आप पाएंगे कि हर संघर्ष को पार करने के बाद आपका व्यक्तित्व काफी अच्छा हो जाएगा।

 

आपकी कल्पना ही आपकी सीमा है 
कहते हैं आपको जब तक कोई नहीं रोक सकता जब तक कि आप अपनी सीमा निर्धारित न कर लें। ऐसे में आपको अपनी कल्पनाओं में हमेशा कुछ बड़ा सोचना है, जिससे कि आपमें कुछ अच्छा करने और आगे बढ़ने की ललक बने रहे।


छोटी-छोटी चीजें आपके अच्छे दिन लाती हैं 
आज जो काम आपको छोटा लग रहा है, वो एक दिन आपको दुनिया भर में पहचान दिलाएगा।ऐसे में छोटे-छोटे प्रयासों को बिल्कुल बंद न करें। हमेशा जीवन की छोटी-छोटी चीजों को पूरा करते हुए बड़े अर्थ साधें।

 

बीते हुए कल को आज पर हावी न होने दें 
आपको बीते हुए कल को आज पर हावी नहीं होने देना है। हरिवंशराय बच्चन की कविता ‘जो बीत गई वो बात गई’ पर अमल करते हुए नए सिरे से हर दिन जीवन की नई शुरुआत करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra When there is a failure then keep these 4 things in mind