DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र : सफल व्यक्ति के जैसा बनने की चाहत रखने से बेहतर है उनकी कामयाबी से सीखना

success

जीवन में सफलता की चाह रखने वाले ज्यादातर लोग सफल हो चुके लोगों को अपना आदर्श बना लेते हैं। यहां तक तो सब ठीक है। मगर उनकी तरह बनने की चाहत रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसा करने को पूरी तरह से गलत तो नहीं कहा जा सकता है। 

मगर हमें पहले यह समझना चाहिए कि कोई भी कामयाब शख्स सिर्फ एक काम या कदम की बदौलत ऊंचाई पर नहीं पहुंचता है। उसके जीवन में कई ऐसे उतार-चढ़ाव आते हैं, कई तरह की मुश्किल परिस्थितियों का वह सामना करता  है, तब जाकर वह उस मुकाम पर पहुंच पाता है।

साथ ही हर किसी की कार्य क्षमता, शैली और परिस्थिति एक समान नहीं होती ऐसे में किसी को देखकर उसके जैसा नहीं बना जा सकता। अपनी मंजिल की ओर बढ़ते समय कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में 

छोटे लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ें :
किसी बड़े लक्ष्य को पाने के लिए आपको क्या करना जरूरी है और इसे आप कितने में दिन में कर पाएंगे इन सब जीचों की एक लिस्ट बनाइए। अब लिस्ट की प्राथमिका के अनुसार एक-एक काम को निपटाएं और फिर आगे बढ़ते जाएं।

सभी जरूरी छोटे काम करें :
सफलता के लिए कई तरह के छोटे-छोटे काम करने होते हैं। यानी कहें तो घाट-घाट का पानी पीने के बाद ही सफलता का मुकाम हासिल होता है। लेकिन यह तय नहीं है जिन छोटे कामों को किसी और ने किया है तो आपको भी वही काम करने पड़ेंगे। पर आप किसी भी काम को छोटा न समझें।

दो नावों पर पैर न रखें :
एक कहावत काफी प्रचलित है कि दो नावों में पैर नहीं रखते क्योंकि इससे किनारे पर पहुंच पाना संभव नहीं होता। अर्थात एक समय में एक ही काम करें। इससे आपका काम जल्दी और ज्यादा संपूर्णता के साथ संपन्न होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Success Mantra Try not to copy successful people instead learn from their experience
Astro Buddy