DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र : खुद पर करें भरोसा, ये 3 टिप्स आएंगे आपके काम

success mantra

कई बार हम अपने काम में इतना उलझ जाते हैं कि सच को ही नकारने लगते हैं। हालांकि इन हालात में हमें यह नहीं भूलना चाहिए सच को साथ लेकर चलने वालों के लिए रास्ता अपने-आप बनने लगता है। कुछ शुरुआती दिक्कतें आ सकती हैं, मगर अंतत: सब ठीक ही होता है। इसके अलावा हमें धैर्य के साथ अपना काम करते हुए आगे बढ़ना चाहिए। हमें आगे बढ़ना है तो गैर जरूरी चीजों में अपनी एनर्जी बरबाद करने से भी बचना चाहिए। इस रास्ते पर चलने में ये 3 टिप्स आपकी मदद करेंगे। 

1. जब भी कभी हम सच को साथ लेकर चलते हैं तो अपने भीतर सहजता अनुभव करते हैं। हमारे कंधों से बोझ उतर जाता है। खुद को कोसना बंद हो जाता है। समय के साथ-साथ हम भविष्य को लेकर बार-बार उठने वाली चिंताओं से मुक्त होने लगते हैं, चाहे हम कहीं पर भी हों। सच एक ताकत है। बुद्ध कहते हैं, सत्य की राह में दो गलतियां होती हैं। एक हम आखिर तक नहीं चलते और दूसरा शुरुआत ही नहीं करते।

2. हालात-दर-हालात खुद पर भरोसा होना हमें धैर्यवान और मजबूत बनाता है। ऐसा नहीं है कि चुनौतियां परेशान नहीं करतीं या फिर बेचैनी नहीं होती। सब होता है, पर जल्द ही हम वापसी भी करने लगते हैं।  चीनी दार्शनिक लाओत्से कहते हैं, जो खुद पर विश्वास करते हैं, उन्हें दूसरों की हामी और उन्हें खुश करने की जरूरत नहीं होती। जो खुद को स्वीकारते हैं, पूरी दुनिया उन्हें स्वीकार ही लेती है।

3. यह कतई जरूरी नहीं है कि आपको हर बात का पता हो। यह भी जरूरी नहीं है कि जिस पर दूसरे राय दे रहे हैं, उसके बारे में आप भी अपनी राय रखें। आपको हर चीज की फिक्र करने की जरूरत ही नहीं है। कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है। आप वह करें, जो आपको पसंद है। योग टीचर डेव उर्सिलो कहते हैं, गैर जरूरी कामों में ऊर्जा लगाना आपके खुद के उत्साह को कम करने लगता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:success mantra trust yourself these 3 tips will help in gaining self confidence