DA Image
23 नवंबर, 2020|6:53|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra: आपके कम्फर्ट जोन ने ही रखा है आपको सफलता से दूर, कामयाबी पाने के लिए हर रोज नया सीखें

success mantra

जापान के लोगों के लिए एक बात अक्सर कही जाती है कि वो बेहद मेहनती और सफल होते हैं। जापानी लोग सफलता पाने के लिए खुद को किसी सीमित दायरे में बांध कर नहीं रखते, बल्कि वो तो हर दिन अपने दायरे को बढ़ा करते रहते हैं। ये लोग कामयाब होने के लिए ऐसे कामों को हाथ में लेते हैं जिन्हें करते समय अगर उन्हें अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना भी पड़े तो वो घबराते नहीं हैं। ऐसी ही सीख देती है ये कहानी।  

जापान के लोग ताजा मछली खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन जब जापान के आसपास के समुद्र तट पर ज्यादा मछलियों की संख्या कम होने लगी तो उनके लिए ताजा मछलियां लाना मुश्किल होने लगा। लिहाजा मछुआरे ताजा मछलियों के लिए नौकाएं समुद्र में दूर तक ले जाने लगे। यही नहीं नौकाओं का साइज भी बड़ा होता जा रहा था। इतनी मेहनत के बावजूद परेशानी यह थी कि मछलियां वापस लेकर आने में वक्त लगता था। इसके कारण मछलियां बासी हो जाती थीं और ग्राहकों को पसंद नहीं आती थीं। 

मछुआरों की समस्या जस की तस थी। इसके निपटारे के लिए जापानी मछुआरों ने एक ऐसा फ्रीजर ईजाद किया जो नौकाओं में ही फिट हो जाया करता था। फिशिंग बोट में इस फ्रीजर के भीतर मछलियों को रखा जा सकता था। मछुआरे खूब खुश हुए। लेकिन कुछ समय बाद लोगों को इतने अधिक समय तक फ्रिजर में रखी हुई मछलियों का स्वाद बदला बदला सा लगता था। उन्हें यह मछलियां भाती नहीं थीं। उसमें ताजगी नहीं थी।

जापानी बुद्धिजीवियों ने इस समस्या का भी हल निकाल लिया। उन्होंने नौकाओं में ही मछली घर बनवा लिए। मछलियों को समुद्र जैसा माहौल दिया। लेकिन इस घर में मछलियां कुछ समय के लिए हिलती थी फिर बेजान हो जाया करती थीं। 

इसके बाद जापानी बुद्धिजीवियों ने और दिमाग लगाया। उन्होंने इस मछली घर में एक छोटी से शार्क डालना शुरू कर दिया। मछलियां अपनी रक्षा के लिए इधर उधर भागती हैं और इस तरह से वह पूरी तरह एक्टिव रहती हैं और बेजान नहीं होतीं। शार्क कुछ मछलियों को खा जरूर जाती हैं लेकिन ज्यादातर मछलियां ताजा हालत में जापान पहुंचती हैं। 

इस स्टोरी से मिलती है ये 4 सीखें 
- कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और नया सीखने के लिए तैयार रहें
- हर चुनौती का एक समाधान होता है, इससे जूझने का मजा लें। 
- चुनौतियां जीवन जीने की योग्यता देती है।
- हर मुश्किल ही एक नई सोच, नए विचार और नए आविष्कार को जन्म देती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra: to get successful people need to come out from their comfort zone and get ready to learn new things