DA Image
7 मई, 2021|6:21|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र: सफलता के लिए जरूरी है टाइम मैनेजमेंट, ध्यान रखें ये 4 बातें

success mantra

आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने वर्तमान काम से खुश नहीं हैं। कुछ छात्र दूसरा सब्जेक्ट लेने के बारे में सोचते हैं तो कुछ लोग एक काम शुरू करते ही दूसरे काम की ओर देखने लगते हैं। अपने काम पर फोकस न होने या कहें तो मन को स्थिर न रखने से उन्हें हमेशा परेशानी बनी रहती है। समय भी बर्बाद होता है। ऐसे लोगों के लिए एक ही बात कही जा सकती है कि वे टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान और जिस काम को पकड़े उस पर फोकस रहें। 

ध्यान रखें ये 4 बातें:
1- कड़ी मेहनत: सफलता हासिल करने का पहला मंत्र है कड़ी मेहनत। लोगों को यह कहते हुए भी आपने सुना होगा कि सफलता का कोई शॉर्टकर्ट नहीं होता इसका मतलब है कड़ी मेहनत। यदि अपने पाठ्‍यक्रम की आवश्यकता के अनुसार कड़ी मेहनत करते हैं तो उसका लाभ होता है।
 
2- हर काम के लिए तय करें समय: किसी भी परीक्षा की तैयारी हो या दूसरे काम। आप जिस काम को करने जा रहे हैं या जो करना चाहते हैं उनके लिए पहले से ही समय तय कर लें। 

3- फोकस होकर करें: बिना फोकस बनाकर कई घंटे पढ़ाई करने से अच्छा है कि कुछ घंटे ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। कुछ देर ही सही पर मन को एकाग्र रखकर पढ़ाई करें। 

4- सपनों को सच करने के लिए संघर्ष करें: हमेशा जीवन में बड़े सपने देखें और लांग टर्म गोल बनाएं। जब भी ऐसा लगे कि आप हार रहे हैं तो अपने सपनों को याद करें। खुद को यह अहसास दिलाएं कि सफने इतने कीमती हैं कि ऐसा संघर्ष उन सपनों के सामने कुछ भी नहीं है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success mantra: Time management is necessary for success keep these 4 things in mind