DA Image
2 अगस्त, 2020|8:42|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra :  जीवन के अच्छे-बुरे दोनों अनुभवों का करें विश्लेषण,आपकी रणनीति को मजबूत बनाएंगी ये बातें 

success mantra

जीवन में कामयाबी की कोई सटीक थ्योरी या रणनीति नहीं है। आपको अपने लक्ष्य के अनुसार रणनीति बनानी पड़ती है। इन रणनीतियों में आपको आत्म विश्लेषण करते हुए अच्छे ही नहीं बुरे अनुभवों को भी शामिल करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं रणनीति में शामिल करने लायक ऐसी ही खास बातें- 


अनुभवों का विश्लेषण 
आप जीवन के अच्छे अनुभव हो या बुरे, सभी से कुछ न कुछ सीख मिलती ही है। इसलिए अनुभवों का विश्लेषण करें उन चीजों को समझने की कोशिश करें, जो हार का कारण बनती हैं। जैसे, प्रतिद्वंद्वियों के संकेत और वे चीजें, आपको विचलित करती हैं। इसमें पहला, निरंतर और वस्तुनिष्ठ विश्लेषण, जिसमें अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानना भी शामिल है। दूसरी, अपने सुरक्षित दायरे से बाहर निकलने की दृढ़ता और जोखिम उठाने की क्षमता, जिनके बिना आगे बढ़ना कठिन है।


लक्ष्य पर निगाह 
जीवन के बड़े लक्ष्यों को पाने के लिए कुछ हद तक जुनूनी होना जरूरी है। आपको अपने लक्ष्य पर लगातार नजर रखनी होगी। यह लंबे समय का काम है। इसके बिना आदमी आसानी से रास्ता भटक जाता है।


बेहतरी की रणनीति 
भूलना काम करने और बेहतर नेतृत्व करने का प्रभावी तरीका माना जाता है। नई जानकारियों से वाकिफ रहने के लिए भूलना और सीखना (अनलर्निंग और लर्निंग) महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।


संघर्ष पर ध्यान 
भविष्य में सफलता की कल्पना हमेशा अच्छी बात नहीं होती। खेल के दौरान हमेशा जीत की संभावना देखना आपको आराम की स्थिति में ला सकता है, जिससे गलतियां हो सकती हैं। लक्ष्य और सफलता की राह की कल्पना करना महत्वपूर्ण है लेकिन वहां पहुंचने का सपना देखने की बजाय इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि वहां पहुंचने का कठिन संघर्ष किस प्रकार करें।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra These things will strengthen your strategy