DA Image
13 अगस्त, 2020|7:23|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : आपकी प्रतिभा को रोकती हैं ये 4 आदतें

success

कई बार ऐसा होता है कि हम कामयाब होने के लिए रणनीति तो बना लेते हैं लेकिन कुछ कमियों के चलते कामयाबी से दूर होते चले जाते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है पहले इन बातों को बदला जाए, जिससे कि हमारी रणनीति सटीक साबित हो-

काम को शुरू न करना 
कई बार काम की गंभीरता से वाकिफ होते हुए भी हम उसे समय से शुरू नहीं करते। इससे बाहर आने का एक प्रभावी तरीका है काम की शुरुआत कर देना। और जिस काम को शुरू किया है उसे पूरा करके ही दम लेना। काम करना उतना मुश्किल नहीं होता, जितना काम की शुरुआत करना। जब इस बाधा को पार कर लेंगे तो जानेंगे कि आपकी इच्छाशक्ति क्या कुछ कर सकती है। 

 

प्रेरणा की कमी 
प्रेरणा की कमी की एक वजह यह भी हो सकती है कि आपने अपने लिए लक्ष्य निर्धारित न किए हों। आप खुद को दिशाहीन महसूस करते हों। यह जानते ही नहीं हों कि क्या करना है? शोध कहते हैं कि अपने आसपास प्रेरित लोगों को काम करते हुए देखकर आप स्वयं भी प्रेरित महसूस करते हैं। संगीत भी प्रेरित रहने के लिए एक अच्छा उपाय है। इससे आप उत्साहित महसूस करते हैं। खेल भावना भी रोज के कामों को पूरा करने में मदद करती है।   

 

संकीर्ण नजरिया होना 
कुछ लोग आलस को असफलता के साथ जोड़कर देखते हैं। कुछ इसे अतिरिक्त काम से पीछा छुड़ाने का तरीका मानते हैं। सिग्मंड फ्रॉयड का तर्क है कि लोग खुश होने के लिए आलस का सहारा लेते हैं, क्योंकि कुछ नहीं करके उन्हें खुशी मिलती है। कई बार लोग सोचते हैं कि काम करने पर उन्हें अपेक्षित नतीजा नहीं मिलेगा, इसीलिए वे काम टालते रहते हैं। ऐसे लोग यह धारणा विकसित कर लेते हैं कि आलसी होने पर उनका समय बचेगा। यह तरकीब कुछ मामलों में काम कर सकती है, लेकिन लंबे समय तक इसी को अपनाना नुकसान ही करता है। यह समझें कि काम देर से शुरू करना अतिरिक्त कामों से पार पाने का सही तरीका नहीं है। वहीं, अपने डर को आलस के पीछे ना छुपाएं। उसका सामना करें। इससे परेशानियां घटती नहीं, सिर्फ बढ़ती ही हैं। 

 

हमेशा देर करना सही नहीं  
आलस करने पर हमेशा काम देरी से होते हैं और देरी करने से हमारी उपलब्धियां कम हो जाती हैं। साफ शब्दों में कहें तो इसके कारण हम वे चीजें हासिल नहीं कर पाते, जिन्हें हम शिद्दत से चाहते हैं। देरी से बचने के लिए कामों को छोटे हिस्सों में बांट लें और उन्हें एक-एक करके निबटाएं। इससे सही समय पर काम शुरू करेंगे। काम करने का उत्साह भी बना रहेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra these habits are biggest hurdles of your life