DA Image
10 अगस्त, 2020|12:47|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : जीवन के प्रति आपका नजरिया पॉजिटिव बनाएंगी ये 5 बातें 

happy

आज पूरा विश्व ऐसी महामारी से गुजर रहा है जिससे शारीरिक के साथ मानसिक रूप से मजबूत होना भी बेहद जरूरी है। बीमारी से बचाव के लिए कई गाइडलाइंस जारी कर दी गई है लेकिन इस महामारी के कारण मानसिक रूप से भी लोग बेहद प्रभावित हो रहे हैं। लम्बे समय तक घर में रहने और नौकरी-व्यापार में घाटे या आर्थिक संकट के चलते भी लोग अवसाद का शिकार हो रहे हैं, जिससे चलते कभी-कभी तो उन्हें जीवन के प्रति मोह भी नहीं रह जाता। कई लोग तो तनाव का शिकार होकर आत्महत्या तक का कदम उठा लेते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि जीवन के प्रति सकारात्मक रूख रखते हुए जीवन को जीना। हम आपको ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जो आपकी मदद करेंगे- 


असफलता मिलने पर उसे जीवन पर हावी न होने दें।
जीवन में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो कभी भी असफल न हुआ हो, इसलिए अगर आप असफल हो गए हैं य बुरे दौर से गुजर रहे हैं, तो कभी भी इस बात को मन पर हावी न होने दें, असफलताओं की भी एक सीमा है। प्रयास करते रहने से आपको सफलता जरूर मिलेगी। 


अच्छी मनोरंजक व ज्ञानवर्धक पुस्तकें पढ़ें
अच्छी किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। आप खाली समय में ऐसी किताबें पढ़ें, जो आपको आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करे। किताबें हमें जीवन के प्रति एक नजरिया देती हैं। 


हमेशा खुद को व्यस्त रखें 
भविष्य के लिए सोचना या योजनाएं बनाना एक सीमा तक सही है लेकिन आप अगर कुछ न कुछ सोचते रहते हैं, तो इस आदत को बदलने की कोशिश करें। बुरे वक्त में ज्यादा सोचने से दिमाग पर नकारात्मकता हावी हो जाती है इसलिए दिमाग को खाली न रखें और अपना वक्त रचनात्मक कार्यों में लगाएं। 

 

संगीत, फिल्म पर ध्यान लगाएं लेकिन सोच-समझकर
आज का युग वेबसीरीज का है लेकिन सभी वेबसीरीज देखने लायक नहीं है। उत्तेजक, मार-पीट, हत्या आदि वाली वेबसीरीज को देखने से बचें। मनोचिकित्सकों के मुताबिक यह वेबसीरीज आपको नकारात्मकता की ओर ले जाती हैं और आप तनाव की ओर बढ़ने लगते हैं। रात के समय अपनी पसंद का संगीत सुनें।

 

परिवार को नजरअंदाज न करें 
कई बार ऐसा होता है कि जो हमारे पास होता है, हम उसके महत्व को नहीं समझ पाते इसलिए परिवार के महत्व को समझते हुए परिवार के साथ वक्त बिताएं और सदस्यों से बातें करें और छोटी-छोटी बातों में खुशियां तलाश करें। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra These five things will make your attitude towards life positive