DA Image
13 दिसंबर, 2020|2:53|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra:जिदंगी के फैसले लेने में पड़ रहे हैं कमजोर, सफलता दिलाएंगे ये टिप्स

success

Success Mantra: जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं, जब व्यक्ति अपने सुनहरे भविष्य के लिए सही और गलत के बीच फैसला करने में खुद को असमर्थ पाता है। ऐसे स्थिति में व्यक्ति द्वारा लिए गए गलत निर्णय उसके लिए या तो शर्मिंदगी या फिर नुकसान की वजह बनने लगते हैं। आइए जानते हैं जब जिदंगी के फैसले लेने में आप पड़ रहे हो कमजोर तो सफलता दिलाएंगे कौन से टिप्स। 

1-सामान्य विवेक का करें इस्तेमाल-
मनुष्य में जन्म से ही अच्छे और बुरे के बीच का फर्क समझने का सामान्य विवेक मौजूद होता है। व्यक्ति के मन में जैसे ही कोई बुरा या अच्छा विचार आता है उसका विवेक उसे तुरंत बता देता है कि उसके लिए क्या ठीक है। जो लोग लालच में पड़कर अपने विवेक की नहीं सुनते और तर्क-वितर्क में पड़कर कोई अनुचित कार्य कर बैठते हैं उनके लिए सही-गलत का फर्क कर पाना मुश्किल हो जाता है।

2-अंतरात्मा से पूछें-
जो लोग सही-गलत के बीच में फर्क समझना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले कोई बी कार्य करने से पहले दूसरों से पूछने की जगह सबसे पहले अपनी अंतरात्मा से सवाल करने चाहिए। जो लोग अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर कोई फैसला लेते हैं उन्हें भविष्य में कभी अपने फैसले पर पछतावा नहीं होता है। 

3- सफलता का पैमाना ऐसे करें सेट-
यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो किसी भी सफल व्यक्ति के जीवन के सिर्फ एक पहलू पर नजर डालने की जगह उसके संपूर्ण जीवन पर एक नजर डालें। आपको आपके सारे सवालों का जवाब तुरंत मिल जाएंगे। किसी भी सफल व्यक्ति के जीवन का मूल्यांकन उसके जीवन के किसी एक कालखंड से नहीं होता बल्कि उसके संपूर्ण जीवन के सार को देखकर पता चलता है कि यह व्यक्ति कैसे जीवन की कठिनाईयों को पार करता हुआ सफलता की सीढ़ी चढ़ा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra: These amazing tips can help you to choose in between right and wrong to get success in life