DA Image
2 अगस्त, 2020|11:32|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : असुरक्षा के भाव को छोड़कर अपनी सम्भावनाओं को करें साकार, याद रखें ये 5 बातें 

possibility

जीवन में कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपनी सम्भावनाओं को पहचान नहीं पाते और असुरक्षा के भाव से घिर जाते हैं जबकि कई खूबियां और प्रतिभा हमारे अंदर भी मौजूद होती है लेकिन हम इन्हें अनदेखा करके दूसरे लोगों को देखते रहते हैं. जिसकी वजह से हम खुश नहीं रह पाते. ऐसे में आपको इस आदत को हमेशा के लिए छोड़कर अपनी प्रतिभा को पहचानते हुए सकारात्मक बने रहना चाहिए. नीचे बताई गईं बातें आपके लिए मददगार साबित होगी- 

 

खुद पर भरोसा रखें 
जिस तरह मधुमक्खियां शहद की ओर खिंचती हैं, उसी तरह हम मनुष्य बाहरी शक्तियों की ओर आकर्षित होते हैं। ये बाहरी शक्तियां  हैं- पैसा, सुंदरता, काम, नौकरी, पूंजी और शारीरिक बल। बाहरी शक्तियां लुभाती हैं और इनका एक पैमाना है कि इनकी आपस में तुलना भी की जा सकती है। जबकि असल शक्तियां तो हमारे अंदर ही होती हैं और ये सब में बराबर होती हैं। आप ये असल शक्तियां न तो कहीं से खरीद सकते हैं और न ही ये कहीं खोती हैं। ये शक्तियां हैं- संवेदना, संगति, आंतरिक शांति और बुद्धिमत्ता। अगर आप इन्हीं पर केंद्रित रहते हैं तो हर बार आप विजयी ही होंगे।  

 

खुद को माफ करने का साहस रखें
अपने अहं को खुद की निंदा न करने दें। आपको अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ करना ही होगा, उस स्थिति को माफ करना होगा, जिसमें ये गलतियां हुईं। इन्हें जाने दें, पकड़ कर बैठेंगे तो जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। आप अपना सम्मान करें। दुख देने वाली बीती बातों को भूल जाएं। 


दानी बनें, सकारात्मकता आएगी 
खुले दिल से देना सीखें। देते समय वापस मिलने की उम्मीद न रखें। किसी से स्वीकृति, प्रेम या प्रशंसा पाने के लिए दान न करें। ये सोचें कि आपके पास इतना है कि आप किसी के साथ उसे बांट सकते हैं। केवल पैसा ही नहीं, अपना समय और प्रतिभा भी बांटें। दूसरों की प्रशंसा करें, उन्हें सम्मान दें। 

 

डर को स्वीकारने का साहस रखें
आपका डर आपका शिक्षक बन सकता है। डर आपके विचारों, मान्यताओं, भावों और आपकी जिंदगी को खोल देता है। अपने डर को स्वीकारें और उससे सीख लें। डर को समझें। उससे मिलने वाली सीख को अपनाएं। तभी आप अपने सपनों की दुनिया को साकार कर सकते हैं। 

 

खुलकर जीने का साहस रखें
सोचें कि समस्त ब्रह्मांड आपके साथ है और सब ठीक है। विश्वास रखें कि सब के लिए पर्याप्त मात्रा में है। रात में तारों की छांव में बैठें। प्रकृति के हर पहलू का आनंद लें। जिंदगी में मिले सभी लोगों और सभी चीजों के शुक्रगुजार बनें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra: These 5 Things will help you identify your possibilities