ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySuccess mantra These 5 things to keep in mind in choosing field of career

सक्सेस मंत्र : करियर का फील्ड चुनने में ध्यान रखें ये 5 बातें

कुछ ही समय बाद बोर्ड परीक्षाएं आ रही हैं, तो कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं अपनी प्रक्रिया पूरी कर रही हैं। ऐसे में बेहतर करियर बनाने के सपने को साकार बनाने में लगे युवा साथी किसी भी काम में ज्यादा वक्त...

सक्सेस मंत्र : करियर का फील्ड चुनने में ध्यान रखें ये 5 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 07 Mar 2021 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ ही समय बाद बोर्ड परीक्षाएं आ रही हैं, तो कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं अपनी प्रक्रिया पूरी कर रही हैं। ऐसे में बेहतर करियर बनाने के सपने को साकार बनाने में लगे युवा साथी किसी भी काम में ज्यादा वक्त नहीं गंवाना चाहते। वे जल्दी से जल्दी हर लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश में जुटे हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो सफलता की दौड़ में कई बार जल्दबाजी का शिकार हो जाते हैं।

हर काम या फैसले में जल्दबाजी दिखाने वाले युवाओं को एक्सपर्ट्स की राय है कि वह कोई भी कदम जल्दबाजी में न उठाएं। चाहे वे किसी संस्थान में एडमिशन के लिए हो या किसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए। क्योंकि जल्दबाजी में उठाया गया कदम कई बार नुकशानदेह साबित होता है।


ध्यान रखें ये 5 बातें-
1- करियर का क्षेत्र चुनने या बदलने में ठीक से अपनी क्षमताओं को परख लें। क्षमताओं में अपने बैकग्राउंड, आर्थिक स्थिति और एकेडमिक प्रदर्शन को भी ध्यान में रखें।
2- फैसला लेने से पहले समय और परिस्थिति का भी आंकलन कर लें। आपके फैसले के बाद आपके जीवन में या समय परिस्थिति में क्या बदलाव होंगे इस पर भी विचार करें।
3-मन में कोई दुविधा हो तो कोई बड़ा फैसला लेने से बेहतर है कि आप छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ाएं।
4- जिसमें फील्ड में आप आगे बढ़ना चाहते हों उनसे जुड़े लोगों से बात करें और उस क्षेत्र के बारे में व्यापक जानकारी हासिल करें।
5 - किसी फील्ड में आगे तक जाने के लिए पहले उस फील्ड से संबंधित और जरूरी स्किल्स डेवलप करें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें