ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySuccess Mantra swami vivekananda inspirational quotes for youth

Success Mantra: स्वामी विवेकानंद के ये 10 विचार युवाओं में करेंगे नई ऊर्जा का संचार

कहते हैं हर मनुष्य के भीतर ऊर्जा मौजूद होती है। ऐसे में उस ऊर्जा को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। खासतौर पर युवाओं को अपनी ऊर्जा को समाज कल्याण के लिए सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। आज स्वामी...

Success Mantra:  स्वामी विवेकानंद के ये 10 विचार युवाओं में करेंगे नई ऊर्जा का संचार
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 11 Jan 2020 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कहते हैं हर मनुष्य के भीतर ऊर्जा मौजूद होती है। ऐसे में उस ऊर्जा को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। खासतौर पर युवाओं को अपनी ऊर्जा को समाज कल्याण के लिए सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। आज स्वामी विवेकानंद जयंती है। उनके जन्मदिन को युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। ऐसे में खुद में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए स्वामी विवेकानंद के विचारों को जानना बहुत जरूरी है- 


-उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये।


-उठो मेरे शेरो, इस भ्रम को मिटा दो कि तुम निर्बल हो, तुम एक अमर आत्मा हो, स्वच्छंद जीव हो, धन्य हो, सनातन हो, तुम तत्व नहीं हो, ना ही शरीर हो, तत्व तुम्हारा सेवक है तुम तत्व के सेवक नहीं हो।


-हमारा कर्तव्य है कि हम हर किसी को उसका उच्चतम आदर्श जीवन जीने के संघर्ष में प्रोत्साहन करें, और साथ ही साथ उस आदर्श को सत्य के जितना निकट हो सके लाने का प्रयास करें।


-तुम्हे अन्दर से बाहर की तरफ विकसित होना है। कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता। तुम्हारी आत्मा के अलावा कोई और गुरु नहीं है।


-भला हम भगवान को खोजने कहां जा सकते हैं अगर उसे अपने ह्रदय और हर एक जीवित प्राणी में नहीं देख सकते।

 

-बाहरी स्वभाव केवल भीतर के स्वभाव का बड़ा रूप हैं।

 

swami

 

-ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हम ही हैं जो अपनी आंखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अंधकार है।

 

 -विश्व एक विशाल व्यायामशाला है, जहां हम खुद को मज़बूत बनाने के लिए आते हैं।

 

-सच्ची सफलता और आनंद का सबसे बड़ा रहस्य यह है, वह पुरुष या स्त्री जो बदले में कुछ नहीं मांगता, पूर्ण रूप से निःस्वार्थ व्यक्ति, सबसे सफल है।

 

-एक विचार लो। उस विचार को अपना जीवन बना लो – उसके बारे में सोचो उसके सपने देखो, उस विचार को जियो। अपने मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, शरीर के हर हिस्से को उस विचार में डूब जाने दो, और बाकी सभी विचार को किनारे रख दो। यही सफल होने का तरीका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें