DA Image
16 अक्तूबर, 2020|1:05|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra:सफल लोग कभी नहीं भूलते ये 5 बातें, कामयाब होने के लिए आप भी याद रखें

success mantra

Success Mantra: अकसर कहा जाता है कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी व्यक्ति को असफलता का मुंह देखना पड़ जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है अपनी शक्ति या ऊर्जा का गलत दिशा में इस्तेमाल करना। व्यक्ति कई बार अपने लक्ष्य से भटक कर ऐसे कार्यों को करने में अपना समय बर्बाद कर देता है, जिसका वास्तव में उसके जीवन में कोई कुछ मूल्य ही नहीं होता है। लेकिन हर कामयाब व्यक्ति अपने लक्ष्य प्राप्ति के समय इन 5 गलतियों को करने से खुद को बचाए रखता है। आइए जानते हैं क्या हैं ये 5 गलतियां। 

राह रोकने वाली चीजों को जाने दें- जो चीज आपके काम की नहीं, जो आपके जीवन में अर्थ न रखे या उसे नया मुकाम न दे, उसे जाने दें। इन बातों में अटके रहना आपको कहीं पहुंचने नहीं देगा। खुद को दबाकर या छोटा रखने से कुछ हासिल नहीं होता। न किसी को फायदा होता है और न हमें। हम अपने अंदर के प्रकाश को खो देते हैं और हारी हुई जंग लड़ते रहते हैं। खुद से प्रम करने की पहली सीढ़ी है कि आप किसी तरह की कुंठा, अफसोस न रखें। खुद को बोझ से मुक्त कर दें।

हवाई उम्मीदें कभी न रखें- हवाई उम्मीदें चाहें खुद से हों या औरों से, कभी न रखें। ये हमें तोड़ देती हैं और ऐसी राह पर ले जाती हैं, जिसकी कोई मंजिल नहीं होती। वे हमसे नाहक ही परिश्रम करवाती हैं उन चीजों के बारे में, जो हमारी जद में हैं ही नहीं। इनके पीछे दौड़ते हुए हम कई खास चीजों को खो देते हैं।

सही चीजों के लिए समय निकालें- यह जानना होगा कि कौन सी चीज पर आपको वक्त खर्च करना है और किस पर नहीं। आपको अपने व्यवहार और काम करने के तरीकों का मूल्यांकन करना होगा और जो लक्ष्य पूरे करने हैं, उन पर फोकस करना होगा। आपको उन चीजों को वरीयता देना शुरू करना होगा, जो भविष्य में आपको आराम देंगी, न कि क्षणिक फायदा। यह अपनी पीठ थपथपाने या कोई लाइक पाने जैसा नहीं है। इसमें आपको सही का चुनाव करना है, उस पर समय खर्च करना है, जो किसी और को नहीं, सिर्फ आपको खुशी दे।

जो सम्मान न करें, उन्हें पीछे छोड़ें- आप किसी ऐसे आदमी के साथ हैं, जो आपके काम की तारीफ नहीं करता, तो उसे छोड़ दें। ऐसे लोग आपकी ऊर्जा को बेकार करते रहते हैं। जो सच्चे नहीं हैं, वे ऐसी बातें करते हैं, जिनका कोई मोल नहीं है। बड़ी बातें करना और वक्त आने पर कदम पीछे खींच लेना उनका काम होता है। जब जरूरत पड़ेगी, वे आपका साथ नहीं देंगे। हर समय वे एक मुखौटा लगाए रहते हैं। वे अपने स्वार्थ से ज्यादा किसी को तवज्जो नहीं देते। उन पर अपना वक्त जाया न करें। 

कुछ लोगों से उलझना ठीक नहीं-आप उन लोगों से कम उलझें, जिनमें दिमागी परिपक्वता कम है और जो आपके साथ सभ्य बातचीत करने की इच्छा नहीं रखते। यह दो वजहों से महत्वपूर्ण है। पहला, यह आपको ऐसी जंग लड़ने से बचाता है, जिसमें आप ही हारने वाले हैं। दूसरा, वह आपको ऐसे लोगों तक ले जाता है, जो आपका भला चाहते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra: Successful people never forget these 5 which help them to get success in life