ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySuccess Mantra successful people include these things in their strategies

Success Mantra : हर कामयाब व्यक्ति की रणनीति में शामिल होती हैं ये 5 बातें

हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं लेकिन किसी के लिए यह वक्त बहुत कम होता है तो कोई इन 24 घंटों में ही अपना काम निपटा लेता है। आप अपने दिन को कैसे मैनेज करते हैं, यह आपकी कामयाबी की...

Success Mantra : हर कामयाब व्यक्ति की रणनीति में शामिल होती हैं ये 5 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 15 Feb 2020 05:41 AM
ऐप पर पढ़ें

हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं लेकिन किसी के लिए यह वक्त बहुत कम होता है तो कोई इन 24 घंटों में ही अपना काम निपटा लेता है। आप अपने दिन को कैसे मैनेज करते हैं, यह आपकी कामयाबी की दिशा में सबसे अहम पहलू है। किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आपको सही रणनीति बनानी बहुत जरुरी है। आज हम आपको ऐसी बातें बताएंगे, जो हर कामयाब व्यक्ति की रणनीति में शामिल होती है-

टाइम टेबल बनाना 
आप कॉलेज, कोचिंग या ऑफिस कहीं भी जाते हैं, अगर आपने कोई लक्ष्य रखा है, तो सबसे पहले अपना टाइम टेबल बनाएं। आप अपने 24 घंटे को किस हिसाब से मैनेज करते हैं, यह बेहद जरुरी है। आप पेपर या मोबाइल चेक लिस्ट में टाइम टेबल सेव कर सकते हैं। 

 

नींद पूरी करें 
आप अपनी प्राथमिकताओं में नींद को भी जोड़ लें। आपके पास काम निपटाने के अलावा जितना भी टाइम बचता है, उसमें अपनी नींद पूरी कर लें। नींद न लेने की वजह से आपका दिमाग सही से काम नहीं कर पाएगा।

 

 पेपर पर अपने लक्ष्य को लिखें 
इसके लिए आपको थोड़ी दिमागी कसरत भी करनी पड़ेगी। बेहतर होगा कि आप अपना लक्ष्य पेपर पर लिखकर उससे जुड़ी चुनौतियां भी लिख लें, इससे आपको उन चुनौतियों से कैसे लड़ना है, यह भी अंदाजा हो जाएगा। 

 


आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति 
जीवन में कई बार ऐसे मौके आएंगे, जब आपका विश्वास डगमगाने लग जाएगा और आपको लगेगा कि आपका लक्ष्य व्यर्थ है, लेकिन उस वक्त आपको इन नकरात्मकताओं से दूर रहकर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है। 

 


समय व्यर्थ करने वाले और नकरात्मक लोगों से दूरी 
आपको समय व्यर्थ करने वाले लोगों और नकरात्मक स्वभाव वाले लोगों से दूरी बनाकर रखनी है। इससे आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दे पाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें