DA Image
27 अक्तूबर, 2020|11:29|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र: सफलता के लिए पैरेटो ने दिया 80/20 सिद्धांत, इसे आजमाएं

pareto 80 20 formula

परेटो प्रिंसिपल में कहा जाता है कि 80 प्रतिशत नतीजे केवल 20 प्रतिशत प्रयासों से प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि अपने जीवन में हम इस सिद्धांत को नजरअंदाज कर देते हैं। इस सिद्धांत को असरकारी तरीके से इस्तेमाल कर हम एक अच्छा जीवन जी सकते हैं। 

पैरेटो के 80/20 सिद्धांत को हम अपने करियर, संबंधों, स्वास्थ्य, आदतों, लक्ष्य प्राप्ति, उत्पादक क्षमता, भावों और संक्षेप में कहें तो प्रत्येक क्षेत्र में अपना सकते हैं। हम सम्पूर्ण में से 20 फीसदी महत्वपूर्ण चीजों को प्राथमिकता दे सकते हैं जिनसे के कि हमें 80 रिजल्ट प्राप्त होता है।

सबसे अच्छा यही होगा कि हमें अपने लक्ष्य की छोटी से बड़ी, सभी बातों का पता होना चाहिए। अब पहचानें कि 80/20 के सिद्धांत में कौन से लक्ष्य फिट बैठते हैं। ऐसे कुछ 20 प्रतिशत लक्ष्य भी होते हैं, जो आपको 80 प्रतिशत संतुष्टि या खुशी देते हैं। कई बार यह पहचानना भी जरूरी होता है कि आपका मंतव्य पूरा हो रहा है या नहीं।

सबसे बड़ी सफलताएं कभी आसान नहीं होतीं। उनके पीछे कठोर परिश्रम और प्रयास होते हैं। हमारा मौजूदा जीवन भी हमारे प्रयासों का नतीजा होता है। यह हम पर ही निर्भर करता है कि उसमें और सुधार करें। जो भी हम कर रहे हैं या करना चाहते हैं, उसमें अपना श्रेष्ठतम संभव प्रयास करें।

कौन है पैरेटो?
पैरेटो का पूरा नाम विल्फ्रेडो पैरेटो (Vilfredo Pareto) एक इटालियन अर्थशास्त्री थे। 1906 में उन्होंने गौर किया कि 80 फीसदी संपत्ति पर 20 फीसदी लोगों का कब्जा है। इसके बाद उन्होंने सोचा कि यह नियम हर क्षेत्र में हो सकता है। इसी प्रकार से काफी समय बाद पैरेटो का 80/20 सिद्धांत सामने आया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success mantra: Pareto gave 80-20 principle for success try it