DA Image
30 मार्च, 2021|9:58|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र : राह में आने वाली बाधाएं व्यक्ति को काबिल और हुनरमंद बनाती हैं

सक्सेस मंत्र

सफलता किसी अकेले की विरासत नहीं होती और न ही हमें यह किसी से प्राप्त होती है। सफलता पाने के लिए यह भी महत्त्वपूर्ण है कि आप केवल योजना ही बना कर न बैठें बल्कि उस योजना को मूर्त रूप देने की कोशिश करें।
सफलता की राह में सैकड़ों बाधाएं और चुनौतियां तो आती हैं, पर उसे धैर्य के साथ एक-एक करके पार किया जा सकता है। रुकावटें कैसे आपको कुछ नया करने के काबिल बनातीं हैं, यह आपको इस कहानी से पता चलेगा - 

जापानी लोग ताजा मछली खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन जब जापान के आसपास के समुद्र तट पर ज्यादा मछलियां नहीं बचीं तो जापान के लोगों के लिए ताजा मछलियां लाने के लिए मछुआरों की नौकाएं समुद्र में दूर तक जाने लगीं। यही नहीं नौकाओं का साइज भी बड़ा होता जा रहा था। लेकिन दिक्तत यह थी कि मछलियां वापस लेकर आने में वक्त लगता था। समय ज्यादा लगने के कारण मछलियां पहले जितनी ताजी नहीं रहती थीं। ग्राहकों को ये बासी मछलियां पसंद नहीं आ रही थीं। 

इस समस्या के निदान के लिए जापानी लोगों ने एक ऐसा फ्रीजर निकाला जो कि नौकाओं में ही फिट हो जाया करता था। फिशिंग बोट में इस फ्रिजर के भीतर मछलियों को रखा  जा सकता था। मछुआरे खूब खुश हुए। लेकिन कुछ समय बाद लोगों को इतने अधिक समय तक फ्रिजर में रखी हुई मछलियों का स्वाद बदला बदला सा लगता था। उन्हें यह मछलियां भाती नहीं थीं। 

जापान के बुद्धिजीवियों ने इस समस्या का भी हल निकाल लिया। उन्होंने नौकाओं में ही मछली घर बनवा लिए। मछलियों को समुद्र जैसा माहौल दिया। लेकिन इस घर में मछलियां कुछ समय के लिए हिलती थी फिर बेजान हो जाया करती थीं। 

इसके बाद जापानी बुद्धिजीवियों ने और दिमाग लगाया। उन्होंने इस मछली घर में एक छोटी से शार्क डालना शुरू कर दिया। मछलियां अफनी रक्षा के लिए इधर उधर भागती हैं और इस तरह से वह पूरी तरह एक्टिव रहती हैं और बेजान नहीं होतीं। शार्क कुछ मछलियों को खा जरूर जाती हैं लेकिन ज्यादातर मछलियां ताजा हालत में जापान पहुंचती हैं। 

इस कहानी की सीख:
- चुनौतियां जीवन जीने की योग्यता देती हैं।
-  हर चुनौती का एक समाधान होता है, इससे जूझने का मजा लें। 
-  हर मुश्किल ही एक नई सोच, नए विचार और नए आविष्कार को जन्म देती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra : Obstacles in the path make a person capable and skilled