DA Image
2 अप्रैल, 2020|2:02|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : इन 4 गलतियों को दोहराकर मेहनती व्यक्ति भी नहीं हो सकता कभी सफल

d

जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन जाने-अनजाने हम ऐसी गलतियां कर जाते हैं कि सफलता हमसे कोसो दूर भागती जाती है यानि जीवन में छोटी-से गलती हमें भारी पड़ती जाती है।ऐसे में बहुत से लोग होते हैं, जो अपनी सफलता की रणनीति को ठीक से फॉलो तो करते हैं, लेकिन फिर भी वो कुछ गलतियां ऐसी कर जाते हैं, जो सारी मेहनत पर पानी फेर देती है। आइए, एक नजर डालते हैं उन गलतियों पर जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए- 

अपने काम को टालना 
बहुत से लोग होते हैं, जो काम को प्राथमिकता नहीं देते और किसी भी काम को आगे टाल देते हैं।यह आदत आपको सफलता से दूर ले जाती है।

 

असफलता से निराश होकर बैठना 
आपको अगर कभी भी असफलतता हाथ लगे, तो उससे घबराएं नहीं बल्कि एक और प्रयास करें।असफलता से निराश होकर बैठने से आपकी सम्भावनाएं मजबूती से बाहर नहीं हो पाती और आप हारते चले जाते हैं।

 

प्लान बी न रखना 
किसी भी चीज या जगह को पूरा विश्व न मानें, वरना आपकी उम्मीद टूटते ही आप तनाव में आ जाएंगे।ऐसे में बहुत जरूरी है कि प्लान बी तैयार रखें यानि असफलता का बैकअप। इससे आपको  आत्मविश्वास मिलेगा और असफलता मिलने पर भी एक उम्मीद बनी रहेगी।

 

पैसों के पीछे भागना 
जीवन में पैसा बहुत कुछ है लेकिन फिर भी पैसा सबकुछ नहीं है ऐसे में हमेशा पैसों के पीछे भागना छोड़ दें।जीवन में अपनी प्राथमिकताएं रखें, सिर्फ पैसों को ही प्राथमिकता न दें। इससे आपको आगे जाकर तनाव हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra never repeat these four mistakes in life