DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: जिंदगी के कई अच्छे सबक हमें मुश्किल परिस्थितियों में ही सीखने को मिलते हैं

एक बिजनेसमैन का एक आलसी और मौजमस्ती करने वाला बेटा था। बिजनेसमैन चाहता था कि वो मेहनती और जिम्मेदार बने और कठिन परिश्रम के मूल्य को समझें। एक दिन उसने बेटे को बुलाया और कहा, मैं चाहता हूं कि आज तुम बाहर जाकर कुछ कमाकर लाओ जिससे तुम्हारे आज के खाने का इंतजाम हो।

लड़का बहुत आलसी था और अपने पिता की इस बात को सुनकर रोता हुआ अपनी मां के पास गया। बच्चे के आंसु देखकर मां का दिल पिघल गया और उसने बेटे को एक सोने का सिक्का दे दिया। शाम को जब पिता ने बेटे से पूछा कि तुम क्या कमाकर लाएं तो बेटे ने सोने का सिक्का सामने रख दिया। पिता ने कहा, इसे कुएं में फेंक दो और बेटे ने उसे कुएं में फेंक दिया। पिता को समझ आ गया कि यह करामात उसकी मां की है। इसके बाद पिता ने उसकी मां को किसी रिश्तेदार के यहां भेज दिया। अगले दिन फिर उन्होंने बेटे से फिर पैसा कमाकर लाने को कहा। बेटा अपनी बहन के पास गया और उसने अपनी बचत में से उसे 1 रुपया दे दिया। बेटे ने शाम को पिता को रुपया दिया तो पिता ने फिर उसे कुएं में फेंकने के लिए कहा और बेटे ने फेंक दिया। इस बार पिता ने घर में किसी को उसकी मदद के लिए नहीं छोड़ा। अगले दिन फिर उन्होंने बेटे को पैसे कमाकर लाने को कहा।

अब बेटे के पास कोई चारा नहीं था। इसलिए वो बाहर गया। बाहर एक आदमी ने उसे अपना बक्सा उठाने के लिए दो रुपए देने को कहा। बिजनेसमैन का बेटा राजी हो गया। कड़ी धूप में सिर पर बक्सा रखकर चलते-चलते उसके पैर लड़खड़ाने लगे, कमर दर्द होने लगा और सिर चकराने लगा। जैसे-तैसे उसने बक्सा उस आदमी के घर पहुंचा दिया और 2 रुपए कमा लिए। शाम को जब पिता ने पूछा तो उसने दो रुपए सामने रख दिए। पिता ने कहा, इसे कुएं में फेंक दो। बेटा गुस्से में झुंझलाते हुए बोला, इसे कमाने के चक्कर में मेरे कमर दर्द हो गया चक्कर आने लगे और आप कह रह हो कि इसे कुएं में फेंक दो। इस पर पिता मुस्कराए और उसे कड़ी मेहनत का मतलब समझाया। उसके बाद बिजनेसमैन का बेटा मेहनती बन गया।

जिंदगी के कई अच्छे सबक हमें मुश्किल परिस्थितियों में ही सीखने को मिलते हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Success Mantra Many good lessons of life are found in difficult situations only
Astro Buddy