DA Image
14 सितम्बर, 2020|5:22|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra:जीवन में चाहते हैं बड़ा बदलाव तो खुद से करें पहल

success

कई बार हम कोई काम शुरू करने से पहले ही सोच लेते हैं कि अकेले हमारे करने से क्या होगा। लेकिन एक छोटी सी कोशिश भी व्यक्ति के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती है, बशर्ते उसे करने के लिए व्यक्ति खुद अपना एक कदम बढ़ाए। जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, अगर हम कदम ही नहीं बढ़ाएंगे तो समस्या जस की तस बनी रहेगी। ऐसी ही शिक्षा देती हैं यह कहानी। 

काफी समय पहले की बात है। एक लड़का रोजाना सुबह-सुबह दौड़ने जाता था। वह जब भी वापस आता तो उसे रास्ते में एक बुजुर्ग महिला दिखती। वह बुजुर्ग महिला को देखता कि वह रोज तालाब के पास जाकर कछुओं की पीठ साफ करती है। वह काफी सोच में पड़ गया कि आखिर ये बुजुर्ग महिला क्यों कछुए की पीठ साफ करती है? इस सवाल क पता लगाने के लिए एक दिन वह लड़का महिला के पास पहुंचा। 

बुजुर्ग महिला के पास पहुंचकर लड़के ने कछुए की पीठ को साफ करने की वजह पूछी। इसपर बुजुर्ग महिला ने कहा कि मुझे इससे काफी सुख और शांति मिलती है। उन्होंने आगे कहा कि मैं इसलिए ऐसा करती हूं क्योंकि कछुए की पीठ पर कई बार कचरा जम जाता है। ऐसे में उन्हें तैरने में मुश्किल आने लगती है। अगर यही ज्यादा समय तक कचरा रहे तो कछुए का कवच भी कमजोर हो जाता है। 

बुजुर्ग महिला का जवाब सुनकर लड़के ने कहा कि यूं तो आप बहुत अच्छा काम कर रही हैं। आप कछुओं की सेवा करती हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आप केवल कुछ कछुओं की ही सेवा कर पाती हैं। आप के अकेले बदलाव से कोई बड़ा बदलाव नहीं आ सकता है। 

इस पर बुजुर्ग महिला ने लड़के को जवाब दिया कि हमारे अकेले बदलाव से कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा लेकिन अगर बाकी लोग भी ऐसे ही करने लगें तो एक न एक दिन जरूर बदलाव आएगा। हमेशा लोगों को छोटे बदलाव से ही शुरुआत करनी चाहिए।

इस कहानी से मिलती है ये सीख - 
- कोई भी अच्छी पहल करने से हिचकिचाएं नहीं, ये न सोचें इसका अंजाम क्या होगा।
- आपकी पहल से ही बदलाव की शुरुआत होगी।
- हर काम कभी न कभी पहली बार होता है। आपका काम और पहल ही लोगों की सोच में बदलाव लाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:success mantra:know how your small initiative can bring big change in your life