ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySuccess Mantraknow about those 5 leadership skills which can make you Successful to be a best leader

Success Mantra:कामयाब लोगों में जरूर मौजूद होती हैं ये 5 आदतें, सफलता पाने के लिए आप भी अपनाएं

Success Mantra: व्यक्ति की सफलता और असफलता के पीछे उसकी मेहनत और भाग्य से ज्यादा उसके अवसरों को देखने का नजरिया जिम्मेदार होता है। अगर आप भी लाइफ में एक सफल लीडर बनकर खुद को कामयाब होते देखना...

Success Mantra:कामयाब लोगों में जरूर मौजूद होती हैं ये 5 आदतें, सफलता पाने के लिए आप भी अपनाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 10 Aug 2020 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Success Mantra: व्यक्ति की सफलता और असफलता के पीछे उसकी मेहनत और भाग्य से ज्यादा उसके अवसरों को देखने का नजरिया जिम्मेदार होता है। अगर आप भी लाइफ में एक सफल लीडर बनकर खुद को कामयाब होते देखना चाहते हैं तो खुद में शामिल करें ये 5 लीडरशिप गुण। 

1-दूसरों की गलतियों से लें सीख -
लोग अक्सर अपनी गलतियों से सबक लेकर उसे भविष्य में दोहराने से बचते हैं। लेकिन एक लीडर खुद गलती करने की जगह दूसरों की गलती से सबक लेकर जीवन में आगे बढ़ता है। उनकी यह आदत उन्हें उनके लक्ष्‍य को शीध्र प्राप्त करने में उनकी सहायता करती है।  

2- जरूरत से ज्‍यादा ईमानदारी परेशानी में डाल सकती है-
अक्सर लोग एक दूसरे को जीवन का सार समझाते हुए उदाहरण देते है कि सीधे खड़े पेड़ों को सबसे पहले काट दिया जाता है। ठीक उसी तरह आपकी जरूरत से ज्यादा ईमानदार रहने की आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। लोग आपकी इस आदत का फायदा उठा सकते हैं। जीवन में ईमानदारी जरूरी है, ईमानदार रहें लेकिन सतर्कता के साथ। 

3-कर्म ही प्रधान-
आप जैसे कर्म करेंगे आपको भविष्य में वैसा ही फल मिलेगा। जीवन में सफल होने के लिए कर्म थ्‍योरी पर विश्वास करें। याद रखें आप आज जैसा व्यवहार दूसरों के साथ करेंगे वैसा ही आपको भविष्य में भी झेलना पड़ सकता है।  

4- राज को राज ही रहने दें-
बेहतरीन लीडरशिप स्क्ल्सि की यह सबसे अहम चीज है। अच्छे लीडर भूल कर भी अपने सीक्रेट्स किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करते हैं। बात चाहे आपके कार्य-व्‍यवसाय को लीड करने की हो या फिर घर-परिवार से जुड़े किसी फैसले की, अपनी योजनाओं को अपने तक ही रखें। 

5-शत्रु से भी लें सबक-
कुशल लीडरशिप के लिए जरूरी है कि आप अपने अहम को अलग रखते हुए निरंतर सीखते रहें। जीवन में किसी भी अच्छी चीज को सीखने की लालसा ऐसी होनी चाहिए कि अगर आपको अपने दुश्‍मन से भी कुछ सीखने को मिले तो उससे भी सीखना चाहिए। हो सकता है शत्रु की वो क्‍वॉलिटी आपको सफलता के दरवाजे तक ले जाए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें