DA Image
2 जनवरी, 2021|12:08|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र : बोर्ड परीक्षा हो या सिविल सर्विसेस की तैयारी, ध्यान रखें 5 बातें

time management for success

सिविल सर्विसेज की परीक्षाएं हो या बोर्ड परीक्षा, अभ्यर्थियों का सपना होता है कि उनका नाम भी टॉपर्स लिस्ट में आए। इसके लिए वे कठिन परिश्रम से लेकर लोग हर तरह की मुसीबतों को सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन जल्दी सफलता उन्हीं के हाथ लगती है जो खुद ही सफल होने के तरीके इजाद करते हैं। 

यूपीएससी के कई टॉपर्स ने भी साक्षात्कार में इस बात को स्वीकारा है कि सफलता उसकी को मिलती है जो अपना रास्ता खुद तय करता है। वैसे तो सफलता का कोई भी शॉर्टकट नहीं है लेकिन अगर आप एक रणनीति के साथ आगे बढ़ते हैं तो आपके लिए कामयाबी मिलना कुछ आसान हो जाता है। यहां हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे नौजवानों के लिए 5 ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपको लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगी।

तैयारी की रणनीति बनाने में ध्यान रखें ये 5 बातें:

1- एक बार में 50 मिनट या उससे कम पढ़ाई करें। इसके बाद 10 मिनट का ब्रेक लें। एक शोध के अनुसार लगातार 30 से 50 मिनट तक ही पढ़ना चाहिए।

2- 80/20 फॉर्मूला- आपको विषय के उस 20 प्रतिशत हिस्से को ज्यादा महत्व देना चाहिए जो कि 80 प्रतिशत महत्व रखता है। जबकि 80 फीसदी हिस्सा जो जो कि सर्फि 20 प्रतिशत महत्व रखता है उसे कम महत्व देना चाहिए।

3- मल्टी टास्किंग न करें। यानी एक साथ कई काम न करें। एक ही समय में एक ही काम करें। जिस काम को लें सिर्फ उसी पर ध्यान दें।

4- विषय में दक्षता हासिल करनी है तो उसके विशेषज्ञ से ही सीखें या सलाह लें। यूट्यूब, फेसबुक और स्काईप के साथ ही विषय विशेषज्ञ से भी मिलें।

5- हाथ से लिखकर बनाएं नोट- कम्प्यूटर या मोबाइल किसी टॉपिक पर नोट बनाने की बजाए पेन से कॉपी पर नोट करें। क्योंकि जब आप कुछ नोट करने के लिए मोबाइल खोलेंगे तो संभव है कि आप फेसबुक खोल लें और उस पर अपना समय नष्ट कर दें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success mantra: it would be board exams or preparation for civil services keep 5 things in mind