ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySuccess mantra If you want to succeed in life then leave these 5 habits from today

सक्सेस मंत्र: जीवन में सफल होना है तो आज से छोड़ दें ये 5 आदतें

सफलता पाने की चाह तो हर किसी को होती है, जिसके लिए सभी अपने स्तर से मेहनत भी करते हैं। लेकिन बचपन में सही माहौल न मिलने कारण कई लोगों में ऐसी गलत आदतें पनप जाती हैं जो हर मोड़ पर व्यक्ति को पीछे...

सक्सेस मंत्र: जीवन में सफल होना है तो आज से छोड़ दें ये 5 आदतें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Mon, 06 Apr 2020 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सफलता पाने की चाह तो हर किसी को होती है, जिसके लिए सभी अपने स्तर से मेहनत भी करते हैं। लेकिन बचपन में सही माहौल न मिलने कारण कई लोगों में ऐसी गलत आदतें पनप जाती हैं जो हर मोड़ पर व्यक्ति को पीछे धकेलने का काम करती हैं। लोग उन बिंदुओं की लिस्ट तो बना लेते हैं, जो हमें करने चाहिए लेकिन कोई उन बिंदुओं पर गौर नहीं करते जो सफलता से दूर करती हैं। आज हम आपको ऐसी ही पांच आदतों के बारे में बताने जा रहें जो सफलता की राह में बाधक हैं- 


1-नकारात्मक विचार
अगर आप मन में हमेशा नकरात्मक विचार रखते हैं या आसपास ऐसे लोगों को रखते हैं, तो आपकी सफलता बाधित हो जाती है। नकरात्मक मन के साथ आप कभी सफल नहीं हो सकते हैं। नकारात्मक बातें जैस- यह नहीं हो पाएगा, या इस काम यह कमी है, यह चीज ऐसी है आदि।


2-छोटी सफलताओं से आत्मकेंद्रित होना 
बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो छोटी-छोटी सफलताओं से आत्मकेंद्रित हो जाते हैं।  एक कामयाबी को वो अपनी उपलब्धि मानने लगते हैं लेकिन लक्ष्य को पाने के लिए कभी भी ऐसी सफलताओं को उपलब्धि मानकर न चलें।  


3- काम को टालने की आदत 
हम सभी कभी न कभी किसी काम को टाल देते हैं लेकिन अगर यह हमारी आदत बन जाए, तो हम सफलता से दूर चले जाएंगे। कभी भी किसी काम को न टालें।  


4- दूसरों पर ध्यान देना 
हमारे आसपास कई तरह के लोग रहते हैं, ऐसे में सभी का अलग-अलग व्यक्तित्व है।  आपको अगर किसी का स्वभाव अच्छा नहीं लगता, तो आप उससे दूरी बनना चाहेंगे लेकिन एक साथ काम करने के लिए यह ठीक नहीं है। साथ दूसरों के काम के बारे में सोचने ज्यादा खुद के काम और आगे के प्लान के बारे में सोंचे।

 
5- अनियमित जीवनशैली 

आपको अपनी जीवनशैली पर खास ध्यान देना चाहिए।  खाने-पीने का और सोने का टाइम भी नियमित होना चाहिए।  नींद पूरी न लेने पर आपका दिमाग सही से काम नहीं कर पाएगा। इसलिए समय पर खाने, सोने के साथ ही थोड़ी देर के नियमित व्यायाम की भी आदत डालें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें