ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySuccess MantraIf you want to beat covid 19 coronavirus infection then must do these 7 measures to cure yourself

Success Mantra:कोविड-19 को देनी है मात तो सफलता दिलाएंगे ये 7 उपाय

Success Mantra: वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोविड-19 आज दुनियाभर के लिए सिरदर्द बन चुका है। वैज्ञानिक फिलहाल इस रोग का उपचार ढूंढने में लगे हुए हैं। लेकिन अब तक किसी को भी इसकी दवा बनाने में...

Success Mantra:कोविड-19 को देनी है मात तो सफलता दिलाएंगे ये 7 उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 24 Jun 2020 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Success Mantra: वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोविड-19 आज दुनियाभर के लिए सिरदर्द बन चुका है। वैज्ञानिक फिलहाल इस रोग का उपचार ढूंढने में लगे हुए हैं। लेकिन अब तक किसी को भी इसकी दवा बनाने में सफलता नहीं मिल पाई है। ऐसे में करीब 50 साल की वंदना राग और उनकी बेटी नीलाशी ने कोरोना को हराकर सबके साथ अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि आखिर कैसे सिर्फ इन आसान उपायों की मदद से उन्होंने कोरोना जैसे जान के दुश्मन को बड़ी आसानी से मात दी है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये 7 उपाय जो कोविड-19 को मात देने में करेंगे आपकी मदद।  

1-काफी हद तक यह बीमारी घरेलू उपचार –भाप लेना, गरारे करना, काढ़ा पीना और बुखार आने पर क्रोसिन खाने और मल्टी विटामिन लेने पर ठीक हो जाती है।
2-आपकी गंध पहचानने और स्वाद पहचानने की क्षमता भी यदि चली गई है तो ख़ुद ही शरीर से कोविड-19 निकलने पर लौट आती है, इसके लिए चिंतित ना करें।
3-10 दिन बहुत (crucial) जटिल होते हैं। उस दौरान आप दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए सभी से दूरी बनाए रखें।
4-अपने कपड़े और खाने की प्लेट ख़ुद धोयें या ऐसी व्यवस्था करें कि वे घर के अन्य लोगों की चीजों के साथ मिक्स न हों।
5-यदि सांस की दिक्कत बनी हुई है तो डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि सांस वाली दिक्कत घर पर नहीं सुलझाई जा सकती है। एक ऑक्‍सीमीटर (Oximeter) ऑक्सीजन नापने की छोटी मशीन ज़रूर ख़रीद कर अपने पास रखें और 93 से कम होने पर डॉक्टर को कॉल कीजिए।
6-यदि सभी लक्षण ना भी हों और टेस्ट भी ना करवा पाएं हों, तो भी अपना घरेलू उपचार ऐसे ही करें जैसे कोविड का मरीज़ करता है।
7-अपनी इच्छाशक्ति (Will power) को बुलंद रखें, इससे आधा रास्ता पार हो जाता है। बाकी काम समय और चिकित्सा का है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें