DA Image
25 अक्तूबर, 2020|5:15|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : जीत न पाएं, तो कभी मन को हारने न दें, याद रखें ये 5 बातें

peace

हार और जीत जीवन का हिस्सा है। आप कभी हारते हैं, तो कभी जीतते हैं। दुनिया में ऐसा कोइ व्यक्ति नहीं है, जो हर मुकाम पर जीता हो। ऐसे में अगर आप कभी भी हार जाएं, तो कोशिश करें कि आप अपने मन को न हारने दें क्योंकि इससे आप मानसिक रूप से मजबूत बने रहेंगे और आगे और बेहतर प्रयास करेंगे। आइए, जानते हैं कि इस स्थिति में कौन-सी बातें आपकी मदद करेंगी- 


कम से कम एक मुश्किल चीज रोजाना करें 
आप अचानक बेहतर नहीं हो सकते बल्कि यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। अपने दायरों को पहचानकर उन्हें अपना बंधन न बनने दें, बल्कि सम्भावनाओं को साकार करें। आप रोजाना वो एक काम जरूर करें, जो आपको मुश्किल लगता हो। 

 

अपनी भावनाओं को तर्कों के साथ संतुलित रखें
अगर आप हमेशा सौ प्रतिशत लॉजिकल रहेंगे, तो आपकी जिंदगी बहुत ही बोरिंग हो जाएगी। ऐसे में खुद में भावनाओं और तर्कों का सही घालमेल रखते हुए खुद को संतुलित रखें।


 

अपने उद्देश्यों को पूरा करें 
आपका जीवन में क्या उद्देश्य है? इन्हें पूरा करने के लिए आप क्या कदम उठा रहे हैं? खुद से ये सवाल जरूर करें।आप बड़ी सफलताओं के अलावा अपना ध्यान रोजाना के छोटे उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भी निर्धारित करें।


 

व्याखा रखें, बहाने नहीं 
किसी भी काम को पूरा न करने के पीछे क्या कारण रहे, इसकी व्याखा रखें बजाय कि बहानों के। अपनी गलतियों को मानना सीखें, जिससे कि आप भविष्य में उन्हें न दोहराएं।

 

अपने आपको गलत साबित करें 
आपको यह बात कुछ अजीब लग सकती है लेकिन अपने आपको हर बार कुछ अच्छा करते हुए गलत साबित करें, यानि अपनी पिछली सफलताओं को गलत साबित करते हुए उससे बेहतर करने का प्रयास करें।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra If you dont win then never let the mind lose