ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysuccess mantra how to get away negative thoughts

Success Tips : जब नकरात्मकताओं से घिर जाए मन, तो इन 5 बातों से लें प्रेरणा

हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा वक्त जरूर आता है, जब वो सारी उम्मीदें खो देता है। उसके कुछ काम बिगड़ने लगते हैं, जिससे उसे लगता है कि अब कभी भी कोई काम सही नहीं हो सकता। ऐसे में धीरे-धीरे उसे नकरात्मकता...

Success Tips : जब नकरात्मकताओं से घिर जाए मन, तो इन 5 बातों से लें प्रेरणा
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Tue, 22 Oct 2019 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा वक्त जरूर आता है, जब वो सारी उम्मीदें खो देता है। उसके कुछ काम बिगड़ने लगते हैं, जिससे उसे लगता है कि अब कभी भी कोई काम सही नहीं हो सकता। ऐसे में धीरे-धीरे उसे नकरात्मकता घेर लेती है। वो हर काम को करने से पहले नकरात्मक पहलू सबसे पहले देखता है। अगर आपके सामने कभी ऐसी स्थिति आए, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरुरत है-

 
परिवर्तन ही सृष्टि का नियम है 
अगर आप किसी परेशानी में फंसे हुए हैं, तो एक बात मन में डाल लीजिए कि कभी न कभी वक्त जरूर बदलेगा क्योंकि कोई भी समय स्थायी नहीं है। इस सत्य पर सोचने के बाद आप खुद को भरोसा मिलेगा कि बुरा वक्त टल जाएगा।

 
जीवन का सबसे बुरा वक्त याद करें 
आपकी परेशानियां आपके लिए चुनौती है और याद रखिए हर चुनौती को पार करने के बाद व्यक्ति मजबूत बन जाता है। ऐसे में आप अपने जीवन का कोई ऐसा वक्त याद करें, जिससे आप निकल चुके हैं। खुद को भरोसा दीजिए कि जब आप उस बुरे वक्त से निकल गए, तो यह परेशानी तो उसके आगे कुछ भी नहीं है। 


किसी भी नतीजे से न घबराएं 
कभी-कभी ऐसा होता है कि हम किसी काम के होने से पहले ही उसके नतीजे को सोचकर घबरा जाते हैं। जैसे, कोई पढ़ाई में इस वजह से भी फोकस नहीं कर पाता कि अगर वो फेल हो गया, तो क्या होगा? ऐसे में नतीजे के बारे में ज्यादा न सोचें और भरोसा रखें कि आप कोई न कोई हल तलाश लेंगे। 


सकरात्मक लोगों या करीबी से बात करें 
नकरात्मकताओं से घिरने के बावजूद अपने दोस्तों या सकरात्मक लोगों से दूरी न बनाएं। आप अपने भरोसेमंद दोस्तों को अपने मन की बात शेयर कर सकते हैं। बात करने से आपको हल्का महसूस होगा। 


चुनौतियों से लड़कर सफल हुए लोगों के बारे में पढ़ें 
आपको ऐसी किताबें या फिल्में देखनी चाहिए, जिनसे आपको प्रेरणा मिले। खुद को भरोसा दिलाएं कि हर व्यक्ति के जीवन में परेशानी आती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें