success mantra how to get away negative thoughts - Success Tips : जब नकरात्मकताओं से घिर जाए मन, तो इन 5 बातों से लें प्रेरणा DA Image
21 नवंबर, 2019|9:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Success Tips : जब नकरात्मकताओं से घिर जाए मन, तो इन 5 बातों से लें प्रेरणा

motivational

हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा वक्त जरूर आता है, जब वो सारी उम्मीदें खो देता है। उसके कुछ काम बिगड़ने लगते हैं, जिससे उसे लगता है कि अब कभी भी कोई काम सही नहीं हो सकता। ऐसे में धीरे-धीरे उसे नकरात्मकता घेर लेती है। वो हर काम को करने से पहले नकरात्मक पहलू सबसे पहले देखता है। अगर आपके सामने कभी ऐसी स्थिति आए, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरुरत है-

 
परिवर्तन ही सृष्टि का नियम है 
अगर आप किसी परेशानी में फंसे हुए हैं, तो एक बात मन में डाल लीजिए कि कभी न कभी वक्त जरूर बदलेगा क्योंकि कोई भी समय स्थायी नहीं है। इस सत्य पर सोचने के बाद आप खुद को भरोसा मिलेगा कि बुरा वक्त टल जाएगा।

 
जीवन का सबसे बुरा वक्त याद करें 
आपकी परेशानियां आपके लिए चुनौती है और याद रखिए हर चुनौती को पार करने के बाद व्यक्ति मजबूत बन जाता है। ऐसे में आप अपने जीवन का कोई ऐसा वक्त याद करें, जिससे आप निकल चुके हैं। खुद को भरोसा दीजिए कि जब आप उस बुरे वक्त से निकल गए, तो यह परेशानी तो उसके आगे कुछ भी नहीं है। 


किसी भी नतीजे से न घबराएं 
कभी-कभी ऐसा होता है कि हम किसी काम के होने से पहले ही उसके नतीजे को सोचकर घबरा जाते हैं। जैसे, कोई पढ़ाई में इस वजह से भी फोकस नहीं कर पाता कि अगर वो फेल हो गया, तो क्या होगा? ऐसे में नतीजे के बारे में ज्यादा न सोचें और भरोसा रखें कि आप कोई न कोई हल तलाश लेंगे। 


सकरात्मक लोगों या करीबी से बात करें 
नकरात्मकताओं से घिरने के बावजूद अपने दोस्तों या सकरात्मक लोगों से दूरी न बनाएं। आप अपने भरोसेमंद दोस्तों को अपने मन की बात शेयर कर सकते हैं। बात करने से आपको हल्का महसूस होगा। 


चुनौतियों से लड़कर सफल हुए लोगों के बारे में पढ़ें 
आपको ऐसी किताबें या फिल्में देखनी चाहिए, जिनसे आपको प्रेरणा मिले। खुद को भरोसा दिलाएं कि हर व्यक्ति के जीवन में परेशानी आती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:success mantra how to get away negative thoughts