DA Image
8 जनवरी, 2021|10:23|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र: सीखने की ललक और अपने काम का फीडबैक पाने की आदत आपको हमेशा रखेगी औरों से आगे

success mantra

कुछ आदतें हैं, जिन्हें करियर लाइफ का हिस्सा बनाने पर आप अपने कार्यक्षेत्र के किसी भी चुनौतीपूर्ण वक्त का सामना एक लीडर की तरह कर लेते हैं। एक कर्मचारी के तौर पर कुछ आदतें आपसे अपेक्षित होती हैं, जो आपको अपने कार्यक्षेत्र में औरों से आगे रखने में मदद करती हैं। यहां जानें वो आदतें, जो आपको अपनानी चाहिए-  

एक लक्ष्य बनाएं : अपने करियर में कितनी अवधि में आप कहां पहुंचना चाहते हैं, ये स्पष्टता बहुत जरूरी होती है। जैसे कि इस साल की शुरुआत से ही आप इस साल का लक्ष्य बना लें। ध्यान रहे कि लक्ष्य यथार्थवादी हों और ऐसे हों, जिन्हें पूरा करना आपके लिए संभव हो।  

सीखना जारी रखें : अपनी जानकारी और कौशल में लगातार बढ़ोतरी करना आज के हालात के अनुसार जरूरी है। ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स भी इन दिनों खूब उपलब्ध हैं। उडेमी, कोर्सेरा, लिंक्डइन लर्निंग जैसे प्लेटफॉर्म से आप अपने लिए अतिरिक्त कौशल जुटाने की शुरुआत कर सकते हैं। किताबें पढ़िए, अपने क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों के बारे में जानिए, संभव हो तो उनके संपर्क में रहिए। 

तकनीक के उस्ताद बन जाइए : बीते साल से पहले शायद ही टीचर्स ने सोचा होगा कि उन्हें ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा लेना होगा। हालांकि ऑनलाइन शिक्षण माध्यम पहले से मौजूद थे, लेकिन उन्हें अचानक ही अपनाना पड़ा। जो इसमें प्रवीण थे, उन्हें समायोजन में आसानी हुई। तो अपने क्षेत्र से संबंधित नई तकनीकों और जानकारियों से खुद को लैस रखना जरूरी है। अपने काम में एप्लीकेशंस का लाभ उठाना सीखिए। इस तरह आप दूसरों के साथ मिलकर काम करना और हर स्थिति में खुद को ढालना सीखेंगे।

काम के लिए पहल करें : क्या आप अगला काम आने की प्रतीक्षा करते हैं? आपको प्रोएक्टिव यानी अपने असाइनमेंट के लिए पहल करना होगा। नए प्रोजेक्ट में शामिल होने की इच्छा जताएं और बढ़-चढ़कर उसमें हिस्सा लें। ऐसे तरीकों के बारे में जानें, जिनके माध्यम से आप काम में होने वाला खर्च बचा सकते हैं और काम को और सुचारु बना सकते हैं।  

फीडबैक अहम हैं : आपके काम के बारे में कोई दूसरा राय कैसे दे सकता है? ये सोच आपको पीछे ले जाएगी। अपने साथी कर्मचारियों से अपने काम के बारे में राय लेना आपके काम को तराशता है। वरिष्ठों या सहकर्मियों की राय पर अमल करके देखें। यदि वह काम करती है, तो उनका धन्यवाद अदा करना ना भूलिए।

सॉफ्ट स्किल्स भी जरूरी :  दूसरों के साथ मिलकर काम करने की क्षमता बहुत जरूरी है। इसमें यह बात बहुत महत्व रखती है कि उन्हें पता हो कि आप टीम के लक्ष्य पाने के मामले में भरोसेमंद साबित होंगे। साथ ही समस्या के बजाय समाधान पर फोकस करना आपको वरिष्ठों की नजर में लाएगा। प्रोजेक्ट की सफलता के श्रेय में साझेदारी करना भी आपको एक अच्छा टीम लीडर साबित करेगा। 

कार्यक्षेत्र में प्रभावी लीडरशिप पर हुए एक सर्वे में अधिकारियों और कर्मचारियों, दोनों ही समूहों ने लीडर के गुणों में ईमानदारी को पहले और न्यायप्रियता व पारदर्शिता को इसके बाद के क्रम में रखा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra : How To Be Successful In Life Life Changing Tips