DA Image
6 जुलाई, 2020|11:03|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : बुरे वक्त में ऐसे जगाएं अपने भीतर की सकारात्मक ऊर्जा

power

लॉकडाउन में लोग न सिर्फ महामारी से बचाव कर रहे हैं बल्कि कई आर्थिक और सामाजिक परेशानियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं. ऐसे में कई लोग नकारात्मकताओं के दौर से गुजरते हुए अपना लक्ष्य और भविष्य नहीं देख पा रहे हैं। आप भी अगर कुछ ऐसा ही अनुभव कर रहे हैं, तो आपको जरुरत है कुछ बातों को समझकर इस निराशा से निकलने की-  

 

अपने नकारात्मक विचारों को बदलें 
आपके मन में अगर नकारात्मकता विचार आते हैं,  जैसे, यह चीज तो कभी हो ही नहीं सकती, तो ऐसे विचारों को आप ‘अगर मैं मेहनत करूं, तो इसकी सफलता के अवसर बढ़ सकते हैं’ जैसी सकारात्मक बातों से बदल सकते हैं। यह सच है कि जीवन में घटने वाले बुरे अनुभवों से कहीं न कहीं हम नकारात्मक विचारों के शिकार बन जाते हैं लेकिन ऐसे दिनों को हम अपने सकारात्मक विचारों और अच्छे की उम्मीद के विचारों के साथ काट सकते हैं।

 

लक्ष्य बनाएं 
जीवन में बड़ा लक्ष्य बनाना या बड़े सपने देखना बहुत आसान है।कभी-कभी इन तक का पहुंचने का सफर हमें निराशाओं से भी भर देता है।ऐसे में बड़े लक्ष्य को निर्धारित करने से पहले हमें छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें, ऐसे में जब आप छोटे-छोटे लक्ष्य प्राप्त करें, तो आप प्रेरणा से भर जाएंगे।

 

खुद को परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालें 
आपको रोजाना खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनने का प्रलोभन नहीं देना है बल्कि समय के हिसाब से आपको खुद में बदलाव करते रहना है।अपने जीवन को बिल्कुल भी जटिल न बनने दें।छोटी-छोटी चीजें या प्रयास आपको मानसिक मजबूती देती हैं। साल के सभी दिन एक जैसे नहीं होते और हर चीज का अंत है। ऐसे में खुद को हौंसला दें कि ये बोझिल दिन भी समाप्त हो जाएंगे। 

 

अपनी भावनाओं को तर्कों के साथ संतुलित रखें
अगर आप हमेशा सौ प्रतिशत लॉजिकल रहेंगे, तो आपकी जिंदगी बहुत ही बोरिंग हो जाएगी।ऐसे में खुद में भावनाओं और तर्कों का सही घालमेल रखते हुए खुद को संतुलित रखें। आप ज्यादा सोचने से बचें। खासकर जो बातें आपको परेशान करती हो, उसके बारे में ज्यादा न सोचें। 

 

बड़े लक्ष्य को पाने के लिए थोड़ी असुविधा को सहन करें 
आपको किसी काम को करने में जब भी कोई असुविधा हो, तो यह सोचकर खुद को प्रेरित करें कि इससे आपको बड़ी सफलता हासिल होगी। इससे आपको आत्मविश्वास महसूस होगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra how to awake inner positive power in tough time