ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysuccess mantra how to achieve your aim these are the focus area

Success Mantra : किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए अपनी रणनीति में शामिल कर लें ये 5 बातें

हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं लेकिन किसी के लिए यह वक्त बहुत कम होता है तो कोई इन्हीं घंटों में अपना काम निपटा लेता है। आप अपने दिन को कैसे मैनेज करते हैं, यह आपकी कामयाबी की दिशा में...

Success Mantra : किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए अपनी रणनीति में शामिल कर लें ये 5 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Tue, 22 Oct 2019 06:47 AM
ऐप पर पढ़ें

हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं लेकिन किसी के लिए यह वक्त बहुत कम होता है तो कोई इन्हीं घंटों में अपना काम निपटा लेता है। आप अपने दिन को कैसे मैनेज करते हैं, यह आपकी कामयाबी की दिशा में सबसे अहम पहलू है। किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आपको सही रणनीति बनानी बहुत जरुरी है। अपने लक्ष्य के अनुसार ही आपको अपनी प्राथमिकताएं चुननी होती है। आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जो आपकी रणनीति बनाने में बेहद कारगर साबित होंगे- 

टाइम टेबल बनाना 
आप कॉलेज, कोचिंग या ऑफिस कहीं भी जाते हैं, अगर आपने कोई लक्ष्य रखा है, तो सबसे पहले अपना टाइम टेबल बनाएं। आप अपने 24 घंटे को किस हिसाब से मैनेज करते हैं, यह बेहद जरुरी है। आप पेपर या मोबाइल चेक लिस्ट में टाइम टेबल सेव कर सकते हैं। 

नींद पूरी करें 
आप अपनी प्राथमिकताओं में नींद को भी जोड़ लें। आपके पास काम निपटाने के अलावा जितना भी टाइम बचता है, उसमें अपनी नींद पूरी कर लें। नींद न लेने की वजह से आपका दिमाग सही से काम नहीं कर पाएगा।

 

 sleep
 

पेपर पर अपने लक्ष्य को लिखें 
इसके लिए आपको थोड़ी दिमागी कसरत भी करनी पड़ेगी। बेहतर होगा कि आप अपना लक्ष्य पेपर पर लिखकर उससे जुड़ी चुनौतियां भी लिख लें, इससे आपको उन चुनौतियों से कैसे लड़ना है, यह भी अंदाजा हो जाएगा। 


आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति 
जीवन में कई बार ऐसे मौके आएंगे, जब आपका विश्वास डगमगाने लग जाएगा और आपको लगेगा कि आपका लक्ष्य व्यर्थ है, लेकिन उस वक्त आपको इन नकरात्मकताओं से दूर रहकर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है। 


समय व्यर्थ करने वाले और नकरात्मक लोगों से दूरी 
आपको समय व्यर्थ करने वाले लोगों और नकरात्मक स्वभाव वाले लोगों से दूरी बनाकर रखनी है। इससे आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दे पाएंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें