DA Image
1 जुलाई, 2020|7:12|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : कठिन समय में निर्णय लेने के लिए अपनाएं 10 मिनट वाला नियम

success mantra

जीवन में कई बार ऐसा भी होता है कि हम निर्णय नहीं ले पाते। हम दुविधा में फंसकर अपनी ऊर्जा को नकारात्मकताओं में खर्च करते रहते हैं। ऐसे में जब भी आप किसी परेशानी में फंसे हो या निर्णय लेना कठिन साबित हो रहा हो, तो आप दस मिनट वाला नियम अपनाकर निर्णय ले सकते हैं। इससे आपको काफी सहारा मिलेगा। साथ ही कुछ अन्य बातों पर गौर करते हुए आप मुश्किल वक्त से बाहर निकल सकते हैं। 

अपनी भावनाओं को तर्कों के साथ संतुलित रखें
अगर आप हमेशा सौ प्रतिशत लॉजिकल रहेंगे, तो आपकी जिंदगी बहुत ही बोरिंग हो जाएगी।ऐसे में खुद में भावनाओं और तर्कों का सही घालमेल रखते हुए खुद को संतुलित रखें।


व्याखा रखें, बहाने नहीं 
किसी भी काम को पूरा न करने के पीछे क्या कारण रहे, इसकी व्याखा रखें बजाय कि बहानों के।अपनी गलतियों को मानना सीखें, जिससे कि आप भविष्य में उन्हें दोहराएं न।


10 मिनट वाला नियम 
किसी भी काम को पूरा करने के लिए मानसिक मजबूती बेहद जरूरी है लेकिन हमारे पास कोई जादुई छड़ी नहीं है कि हम हर समय प्रेरित महसूस कर सकें, ऐसे में अगर आप किसी अनचाही परिस्थिति या किसी फैसले को लेने में फंस गए हैं, तो खुद को 10 मिनट का समय दें।अगर आपका मन 10 मिनट बाद भी दुविधा में रहता है, तो उस काम को छोड़ने में ही भलाई है।

 

अपने आपको गलत साबित करें 
आपको यह बात कुछ अजीब लग सकती है लेकिन अपने आपको हर बार कुछ अच्छा करते हुए गलत साबित करें, यानि अपनी पिछली सफलताओं को गलत साबित करते हुए उससे बेहतर करने का प्रयास करें।

 

कम से कम एक मुश्किल चीज रोजाना करें 
आप अचानक बेहतर नहीं हो सकते बल्कि यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। अपने दायरों को पहचानकर उन्हें अपना बंधन न बनने दें, बल्कि सम्भावनाओं को साकार करें। आप रोजाना वो एक काम जरूर करें, जो आपको मुश्किल लगता हो। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra follow the 10 minute rule to make decisions in difficult times