DA Image
6 जून, 2020|7:58|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra:सफलता पाने के लिए अपनाएं चाणक्य के बताए ये उपाय

chankya neeti

Success Mantra:संसार में ऐसा कोई मनुष्य नहीं है, जो जीवन के किसी भी मोड़ में असफलता का स्वाद चखना चाहता हो। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बावजूद व्यक्ति को जीवन में मनचाही सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसा ही कुछ अगर कभी आपके साथ भी होता है तो टेंशन लेने की जगह सफलता हासिल करने के लिए चाणक्य के बताए इन उपायों को जीवन में उतार कर देखिए। यकीन मानिए आपकी सफलता देखकर लोग आपसे पूछने लगेंगे आखिर क्या है आपकी सफलता का मंत्र।   

अपनी शक्ति को पहचानें-
व्यक्ति को हमेशा अपनी शक्ति पहचानकर ही किसी काम को अपने हाथ में लेना चाहिए। सामर्थ्य से ज्यादा काम करने पर व्यक्ति के हाथ हमेशा असफलता ही लगती है। इससे आपकी इमेज पर बुरा असर पड़ता है। वहीं इसके विपरीत अपनी शक्तियों को पहचानकर पूरी लगन के साथ काम करने से आप कम समय पर ही सफलता हासिल कर सकते हैं।    

 धन के आय और व्यय की सही जानकारी-
जीवन में सफलता पाने के लिए धन के आय और व्यय की सही-सही जानकारी होनी चाहिए। व्यक्ति को कभी भी जोश में आकर आय से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए। थोड़ा ही सही बचत करने की आदत डालनी चाहिए, क्योंकि बुरे समय में यही धन काम आता है।

वर्तमान में जीने की कोशिश करें- 
हमें भूत के बारे में पछतावा नहीं करना चाहिए और न ही भविष्य के बारे में चिंतित होना चाहिए। विवेकवान व्यक्ति हमेशा वर्तमान में जीते हैं।

खुद से करें ये 3 सवाल-
कोई काम शुरू करने से पहले, स्वयं से तीन सवाल जरूर कीजिये - मैं ये क्यों कर रहा हूं, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल हो पाऊंगा? और जब गहराई से सोचने पर इन सवालों के संतोषजनक जवाब मिल जाएं, तभी आगे बढ़ें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra:Failure in life not even can touch you just follow these success tips of Chanakya Neeti