DA Image
13 जनवरी, 2021|10:17|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र : जिंदगी में लक्ष्य पाने के लिए अनुभव और आत्मज्ञान भी है बहुत जरूरी

success mantra

जीवन में जिस तरह लक्ष्य को पाने  के लिए दृढ़ निश्चय, मेहनत, एकाग्रता आदि कई चीजों की जरूरत होती है, वहीं अनुभव और आत्मज्ञान भी बहुत महत्वपूर्ण है। अनुभव आपको असफल होने से बचाता है और आत्मज्ञान आपको सही परख सिखाता है। आइए पढ़ते हैं इसी से जुड़ी यह प्रेरक कहानी 

एक राज्य में एक तलवारबाजी का अनोखा विद्वान रहता था। उसके बारे में सभी जानते थे और राजा भी उसका खूब सम्मान करते थे।

कुछ समय के बाद तलवारबाज की उम्र ढलने लगी।  उसे लगा कि अगर वह मर जाएगा तो उसकी तललारबाजी का हुनर किसी को नहीं पता चलेगा। ऐसे में उसने अपने राज्य के सभी युवायों को तलवारबाजी सिखाने की घोषणा की। अब कई युवा उसके पास आकर तलवारबाजी सीखने लगे। उन सभी युवकों में से एक युवक को लगा कि उससे अच्छी तलवारबाजी अब कोई नहीं कर सकता। उसे लगा कि मुझे कोई गुरु की तरह क्यों नहीं समझता। इसके लिए उसने अपने गुरु को ही अपने साथ प्रतियोगिता के आमंत्रित कर लिया। 

प्रतियोगिता की घोषणा हो गई, तारीख भी तय कर दी गई। अब शिष्य अपने गुरु की सभी चीजें सिखने के लिए उन पर नजर ऱखने लगा।  उसने एक दिन देखा कि गुरू कहीं जा रहे हैं। शिष्य ने अपने गुरू का पीछा किया। गुरू लोहार के पास पहुंचा और लोहार को 15 फुट लंबी म्यान तैयार करने को कहा। शिष्य को लगा कि उसका गुरू इतनी लंबी तलवार बनवाकर उसका सिर कलम कर देगा। ऐसे में समय बिना व्यर्थ किए उसने 16 फुट लंबी तलवार बनवा ली।

अब मुकाबले का दिन आया। मुकाबला शुरू होते ही गुरु ने अपनी तलवार निकाली और शिष्य की गर्दन पर रख दी। वहीं शिष्य तलवार लंबी होने के कारण तलवार को निकालता ही रह गया। यहां गुरु का अनुभव काम आया। इसलिए किसी भी चीज को पाने के लिए अनुभव होना बहुत जरूरी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success mantra: Experience and self-knowledge are also very important to achieve goals in life