DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Success Mantra:कामयाबी नहीं रहेगी दूर अगर याद रखेंगे सफलता के ये 5 मंत्र
पंचांग-पुराण

Success Mantra:कामयाबी नहीं रहेगी दूर अगर याद रखेंगे सफलता के ये 5 मंत्र

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 24 Jul 2020 04:29 PM
Success Mantra:कामयाबी नहीं रहेगी दूर अगर याद रखेंगे सफलता के ये 5 मंत्र

Success Mantra:कई बार लोग अपने अथक प्रयासों के बावजूद भी जीवन में सफलता हासिल करने में असफल रहते हैं। ऐसे लोग अपनी असफलता के लिए अपने भागय को दोषी मानने लगते हैं। जबकि उनकी असफलता का कारण उनका भाग्य नहीं उनकी सोच और मेहनत करने का गलत तरीका होता है। आइए जानते हैं सफलता के उन मूल मंत्रों के बारे में जिनका अनुसरण करने से कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है। 

1- ए. पी जे. अब्दुल कलाम कहा करते थे, ‘मैं एक हैंडसम इंसान नहीं हूं, लेकिन मैं अपना हैंड किसी भी उस व्यक्ति को दे सकता हूं, जिसको मदद की जरुरत है | सुंदरता ह्रदय में होती है चेहरे में नहीं।’इसलिए सफलता के मार्ग पर चलते हुए कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति मिले उसकी मदद जरूर करें। छोटा हो या बड़ा हर व्यक्ति से आप कुछ न कुछ जरूर सीख सकते हैं। 

2-सफलता का दूसरा मंत्र यह है कि अपनी वाणी को हमेशा मधुर बनाए रखें। हमेशा अपनी बात कहने का अंदाज खूबसूरत रखों ताकि जबाब भी खूबसूरत ही सुनने को मिलें। बिनी वजह लोगों से दुश्मनी करने की आपकी आदत आपके सफलता के सफर को लंबा बना सकती है।  

3-बेहतर काम के साथ लोगों के साथ आपके अच्छे सम्बंधों का होना आपकी सफलता के लिए सोने पर सुहागा सरीखा काम कर सकता है | इसके लिए शांत रहकर अपनी पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करते रहे |

4-सफलता पाने का सबसे जरूरी और चौथा मंत्र है सावधानी। किसी भी तरह की सफलता के रास्ते में कई बाधाएं भी मुमकिन है। इसलिए सारी संभावनाओं और स्थितियों के आंकलन और विश्लेषण के साथ विषय, कार्य और स्थिति के प्रति जागरूकता और सावधानी रखें।

5-सफलता पाने का पांचवां और आखिरी मंत्र है धैर्य। तमाम कोशिशों के बाद भी अगर मनचाहे परिणाम न मिलने या अपेक्षा पूरा न होने पर लक्ष्य से न भटकें या न उसे छोडऩे का विचार करें। बल्कि मजबूत संकल्प और दोगुनी मेहनत के साथ उसे पाने में जुट जाएं।

संबंधित खबरें