DA Image
5 जनवरी, 2021|6:37|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra : रणनीति बनाते समय अपनी प्राथमिकताएं जरूर तय करें

priority

जीवन में कौन सफल नहीं होना चाहता। हर किसी को लगता है कि दुनिया में उसकी पहचान बने। ऐसे में हम सफल होने की रणनीति, तो बना लेते हैं, लेकिन साथ ही कुछ गलतियां कर जाते हैं जिससे हम सफलता से दूर चले जाते हैं। आज हम आपको सफलता से जुड़ी ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे- 

प्राथमिकताएं निर्धारित न करना 
हम में से बहुत से लोग जीवन में अपने लक्ष्य को लेकर क्लियर नहीं होते। साथ ही हमारी प्राथमिकताएं भी ऐसी होती हैं, जिनसे हमारे लक्ष्य का कुछ लेना-देना नहीं होता। ऐसे में बहुत जरुरी है कि दुविधा में न पड़े और अपनी प्राथमिकताओं को चुनें।


टाइम मैनेज न करना 
हम में से बहुत से लोग टाइम को लेकर अक्सर शिकायत करते रहते हैं कि ऐसे में सफलता को हासिल करने के लिए बहुत जरुरी है कि टाइम को मैनेज किया जाए।बहुत से लोग रणनीति के बाद भी टाइम मैनेज नहीं करते, जिससे उनके लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता।


छोटी सफलताओं से अति उत्साहित 
हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो छोटी-छोटी उपलब्धियों को पाकर बहुत खुश हो जाते हैं, वहीं कभी-कभी वो अंहकार में भी आ जाते हैं, जो आगे चलकर उनके लिए हानिकारक साबित होता है।


किसी भी नकारात्मक बात से प्रभावित होना 
अक्सर बहुत से लोग टाइम पास के लिए बहुत सी ऐसी बातें बनाते हैं, जिनसे हमारी सफलता से कुछ लेना-देना नहीं होता।ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप ऐसी बातों को सुनकर इग्नोर करें और इससे प्रभावित न हो।


बहुत ज्यादा सोचना 
किसी भी विषय को ज्यादा सोचने से आपको शून्य हासिल होता है।ऐसे में आप बहुत ज्यादा किसी भी बात को न सोंचे।आप सही रणनीति बनाएं और इसके हिसाब से काम करें।नाकामयाबी हाथ लगने पर भी आप ज्यादा परेशान न हो, बल्कि इसके लिए प्रयास करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra decide your priority while making strategy