ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysuccess mantra convert your weakness into strengths

सक्सेस मंत्र: करते रहें मेहनत, आपकी कमजोरी ही बन जाएगी ताकत

भीषण कार हादसे में अपना बायां हाथ गंवा चुके एक 10 साल के बच्चे ने जूडो कराटे सीखना शुरू किया। बच्चे ने एक बुजुर्ग जूडो मास्टर से ट्रेनिंग लेनी शुरू की। तीन महीने तक बच्चा काफी बेहतर ढंग से सीख रहा...

सक्सेस मंत्र: करते रहें मेहनत, आपकी कमजोरी ही बन जाएगी ताकत
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 19 Oct 2018 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भीषण कार हादसे में अपना बायां हाथ गंवा चुके एक 10 साल के बच्चे ने जूडो कराटे सीखना शुरू किया। बच्चे ने एक बुजुर्ग जूडो मास्टर से ट्रेनिंग लेनी शुरू की। तीन महीने तक बच्चा काफी बेहतर ढंग से सीख रहा था। ट्रेनिंग में वह काफी अच्छा परफॉर्म कर रहा था। लेकिन जापानीज मास्टर ने उसे केवल एक मूव सिखाया। बोर होकर बच्चे ने पूछा - 'आप मुझे पिछले तीन महीने से एक ही मूव सिखा रहे हैं। क्या आपको केवल एक ही मूव आता है? मुझे और मूव कब सिखाए जाएंगे? टीचर ने जवाब दिया - 'हां यह बात ठीक है कि तुमने तीन महीनों में सिर्फ एक ही मूव सीखा है लेकिन यह भी सच है कि तुम्हें इसी मूव को सीखने की सबसे ज्यादा जरूरत है।' बच्चा निराश था, लेकिन उसने अपने टीचर पर यकीन किया और आगे की ट्रेनिंग लेना जारी रखा। 

कुछ महीनों बाद टीचर बच्चे को एक जूडो टूर्नामेंट में लेकर गया। पहले दो मैच उसने आसानी से जीत लिए। तीसरा थोड़ा मुश्किल मैच था। इस बार भी बच्चे ने अपना वही मूव यूज किया और आखिरकार वह मैच जीत लिया।

अब फाइनल मैच था। प्रतिद्वंदी की कद-काठी को देखकर बच्चा थोड़ा सहमा। लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। प्रतिद्वंदी शुरू में बच्चे पर हावी हुआ। आसपास के दर्शकों और रेफरी ने मैच रुकवाना चाहा। लेकिन मास्टर ने कहा कि मैच जारी रहना चाहिए। मैच जैसे ही फिर से शुरू हुआ, प्रतिद्वंदी लड़के ने गलती की। इस बार बच्चे ने चूक नहीं की और अपना वही मूव इस्तेमाल किया। उस मूव से बच्चे ने प्रतिद्वंदी को चित्त कर दिया। 

वापस लौटते वक्त बच्चे ने मास्टर ने पूछा, सिर्फ एक मूव से मैं कैसे मैच जीत गया?

मास्टर ने जवाब दिया - तुम दो वजहों से जीते, पहला- तुमने जूडो में सबसे मुश्किल मूव में मास्टरी हासिल कर ली थी। दूसरा - प्रतिद्वंदी को तुम्हारे बाएं हाथ की कमजोरी का फायदा उठाने से रोकने के लिए यह मूव सबसे कारगर है। ये तुम्हे आ गया था।'

इस तरह एक बच्चे ने अपनी कमजोरी को ही अपनी ताकत बना लिया था।

इस कहानी से हम 3 बातें सीख सकते हैं - 
1. अपने को कमजोर कभी न समझें। इरादे मजबूत है तो जीत निश्चित है।
2. कमजोरी हर किसी में होती है। अगर कमजोरी को ताकत बना लिया तो आपको कोई नहीं हरा सकता।
3. सपने देखते रहें, उन्हें पूरा करने के लिए प्रयासरत रहें। जो आपके पास नहीं है उसकी न सोचें, जो है उसके दम पर जीत पाएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें